Breaking News
Home / breaking / रिकॉर्ड : चार धाम यात्रा के लिए 6 लाख रजिस्ट्रेशन

रिकॉर्ड : चार धाम यात्रा के लिए 6 लाख रजिस्ट्रेशन

देहरादून. उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के लिए अब तक करीब 6 लाख रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 6 फरवरी से शुरू हुई थी. केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल प्रात: 6 बजकर 20 मिनट पर श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुलेंगे.

केदारनाथ के लिए IRCTC से होगी हेलीकॉप्टर बुकिंग

उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा (Helicopter Service) की ऑनलाइन बुकिंग अब आईआरसीटीसी (IRCTC) के जरिए होगी. इसके लिए श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग नहीं होगी. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने वाले श्रद्धालुओं को ही केदारनाथ के लिए ऑनलाइन हेलीकॉप्टर की बुकिंग मिल सकेगी. अब तक पवन हंस के जरिए केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग होती थी.

 

हैलीपेड पर एयरपोर्ट की तरह सिस्टम होगा. हैलीपेड पर एंट्री से पहले टिकट का क्यूआर कोड स्कैन किया जाएगा और फिर बॉर्डिंग पास जारी किया जाएगा. उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (UCADA) और आईआरसीटीसी के बीच टिकट बुकिंग के लिए एमओयू हुआ है. बुधवार को सचिवालय में उकाडा के सीईओ सी. रविशंकर और आईआरसीटीसी के महानिदेशक (आईटी) सुनील कुमार ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए.

अप्रैल के पहले हफ्ते में होगी टिकटों की बुकिंग शुरू
टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी अप्रैल के पहले सप्ताह में पोर्टल ओपन करेगा. 200 टिकट का इमरजेंसी कोटा रहेगा लेकिन इसके लिए भी रजिस्ट्रेशन अनिवार्य रहेगा. एक आईडी से एक बार में अधिकतम 6 टिकट बुक हो सकेंगे. ग्रुप में यात्रा के लिए एक आईडी पर अधिकतम 12 टिकट बुक हो सकते हैं. यह बुकिंग 1 अप्रैल से शुरू होगी.

Check Also

प्रसिद्ध TV कलाकार कपिल पंजाबी ने अजमेर में किया मतदान 

न्यूज नजर डॉट कॉम अजमेर। लोकतंत्र का आधार मताधिकार है। यह अधिकार होने के साथ …