Breaking News
Home / breaking / रेत के नीचे मिली 10 किलो सोने की सबसे बड़ी डली

रेत के नीचे मिली 10 किलो सोने की सबसे बड़ी डली

वॉशिंगटन। दुनिया में अब तक मिली सोने की सबसे बड़ी डलियों में से एक बिकने जा रही है। अलास्‍का में खोज के करीब 23 साल बाद 9.5 किलो वजनी सोने की डली को बिक्री के लिए रखा गया है। अमेरिका के डलास में हेरिटेज ऑक्‍शंस इस डली को बेच रहा है। अभी कीमत 1 मिलियन डॉलर यानी करीब साढ़े सात करोड़ रुपये रखी गई है। एक बच्‍चे की खोपड़ी के बराबर आकार वाली यह डली अलास्‍का में मिली सबसे बड़ी डली (9.52 किलो) है।
वेस्‍टर्न हेमिस्‍फेयर में इससे बड़ी सोने की बस एक डली ही मिली है जो 1989 में मेक्सिको से निकली थी। उसे ‘Boot of Cortez’ कहते हैं और उसका वजन 10.88 किलो है। क्‍ले से करीब 20 साल पहले यह डली खरीदने वाले वेंडर ने और कई महंगे जवाहरातों को नीलामी के लिए रखा है।
सोने की ऐसी डलियां मूल पत्‍थर से अलग होती हैं, पानी के जरिए बहकर कछार में जमा हो जाती हैं। 7.5 किलो से ज्‍यादा वजन वाली डलियों की संख्‍या 50 से ज्‍यादा नहीं है क्‍योंकि अधिकतर सोना रीफाइनल कर लिया जाता है। इस डली को एक प्राइवेट कलेक्‍टर को बेच दिया गया था। ऑक्‍शन स्‍टोर के एक प्रतिनिधि के अनुसार, ‘एक आउंस (28.35 ग्राम) वजन वाली डली 5 कैरट वाले हीरे से भी ज्‍यादा दुर्लभ है।
दुनिया की सबसे बड़ी सोले की डली कौन सी है, इसके कई दावेदार हैं। हालाकि सोने की सबसे बड़ी खदान अमेरिका में ही है जिसका नाम नेवाडा गोल्ड माइन है। यहां से हर साल 115.8 टन सोना निकलता है। दुनिया में सोने की प्रमुख खानें हैं : ग्रैसबर्ग (पापुआ), कार्लिन नवादा (अमेरिका), वेलाडेरो (अर्जेंटीना), लिहिर (पापुआ न्यू गिनी)।

Check Also

अवैध मदरसे पर छापा, 21 बच्चों को कराया मुक्त

लखनऊ। दुबग्गा के अवैध मदरसे से बाल आयोग की टीम ने 21 बच्चों को मुक्त …