Breaking News
Home / देश दुनिया / रेलवे का सबसे अपडेट एप लॉन्च, जानिए क्या-क्या हैं खूबियां

रेलवे का सबसे अपडेट एप लॉन्च, जानिए क्या-क्या हैं खूबियां

add kamal

 

 

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ने मंगलवार को एक नया एेप लॉन्च किया है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इस एेप को लॉन्च किया। पहले वाले मोबाइल ऐप की तुलना में यह अधिक तेज होगा और इसमें कई नए बेहतरीन फीचर शामिल किए गए हैं।

mobile

इस ऐप का नाम ‘आईआरसीटीसी कनेक्ट’ रखा गया है। यह ऐप यूजर की यात्रा को पहले से ज्यादा सुगम बनाएगा। यहां से यूजर को यात्रा से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। यह नया एप नेक्स्ट जेनरेशन ई-टिकटिंग सिस्टम पर आधारित होगा। यह टिकटिंग वेबसाइट से भी जुड़ा होगा, जो वर्तमान सिस्टम में नहीं हैं। इस वजह से नया एेप ज्यादा तेज और उपयोगी होगा।

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि वर्तमान आईआरसीटीसी कनेक्ट नवीनतम प्रौद्योगिकी से लैस आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट बन जाएगा और इससे तेजी एवं आसानी से ट्रेन टिकट बुक कराना संभव हो सकेगा। इस अवसर पर अपने संबोधन में रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं।

screenshot_2017-01-11-00-55-02-021_com-google-android-gm

उन्होंने कहा कि भारतीय रेल में गैर-किराया राजस्व वृद्धि के लिए बहुत से नए विचारों और गैर किराया राजस्व में कई पहलों को शामिल किया गया है। इनमें आईआरसीटीसी कनेक्ट एप के अलावा मोबाइल एप पर यूटीएस पर अतिरिक्त भुगतान विकल्प शामिल है। वर्तमान में सिर्फ आर-वॉलेट से ही भुगतान विकल्प है। निजी वॉलेट्स (पेटीएम और मोबिक्विक) के माध्यम से नकदी रहित भुगतान सुविधा दी जा रही है।

kewa-product

Check Also

अकेली महिलाओं के घरों में झांकता था युवक, 50 महिलाओं ने की शिकायत

नादिया. पश्चिम बंगाल के नादिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां …