Breaking News
Home / breaking / सीनियर जर्नलिस्ट को सुप्रीम कोर्ट ने भेजा जेल, पढ़ें पूरा मामला

सीनियर जर्नलिस्ट को सुप्रीम कोर्ट ने भेजा जेल, पढ़ें पूरा मामला

supreme court

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने सहारा मामले में अवमानना के आरोप में चेन्नई के वरिष्ठ पत्रकार प्रकाश स्वामी को गुरुवार को एक महीने के लिए तिहाड़ जेल भेज दिया। 64 वर्षीय पत्रकार 10 साल संयुक्त राष्ट्र के लिए बतौर संवाददाता काम कर चुके हैं। अपने हलफनामा में कही गई बातों पर कायम नहीं रहने पर उन्हें न्यायालय की नाराजगी झेलनी पड़ी।

न्यूयार्क स्थित एमजी कैपिटल होल्डिंग्स की पावर ऑफ अटार्नी धारक स्वामी ने सहारा के न्यूयार्क में होटल प्लाजा खरीदने की रुचि दिखाई थी।

add kamal
करीब 35 साल पत्रकारिता में रहे स्वामी ने हाथ जोड़कर सुबकते हुए माफी मांगी लेकिन न्यायाधीश दीपक मिश्र की अध्यक्षता वाली पीठ ने उन्हें जेल भेज दिया। पीठ ने कहा कि उन्हें ऐसे ही जाने की अनुमति देने से ‘गलत संदेश’ जाएगा।
पीठ में शामिल अन्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायाधीश ए.के. सिकरी थे। न्यायालय ने कहा, ‘आपको मामले की गंभीरता समझनी चाहिए।’

न्यायालय का आदेश सुनकर स्वामी कांपने लगे। मामले में सहारा की पैरवी कर रहे कुछ वकीलों ने पीठ से स्वामी के मामले में नरम रुख की अपील की। इस पर पीठ ने कहा कि उन्हें लागत के रूप में 10 करोड़ रपये जमा कराने चाहिए।

keva bio energy card-1

हालांकि स्वामी ने इतनी बड़ी राशि जमा करने में असमर्थता जताई। अपने को निर्दोष बताते हुए कहा कि वह 10 करोड़ रुपए की बजाए 10 लाख रुपए शीर्ष अदालत में जमा करने को तैयार हैं। पीठ ने उनका अनुरोध खारिज कर दिया और कहा कि संभवत यह लालच है जिसके कारण किसी विदेशी कंपनी का पावर ऑफ एटार्नी उन्हें मिला।

यह है मामला

शुरू में स्वामी ने अपने हलफनामा में कहा था कि कंपनी होटल खरीदना चाहती है। उसके बाद न्यायालय ने सेबी-सहारा रिफंड खाता में 750 करोड़ रुपए जमा करने को कहा था ताकि होटल में खरीदने को लेकर उनकी पात्रता का पता चल सके। होटल का मूल्य 55 करोड़ डालर आंका गया है।
स्वामी के वकील ने 17 अप्रैल को स्वीकार किया कि 750 करोड़ रुपए जमा नहीं किए जा सके क्योंकि होटल में खरीदने को लेकर सौदे में कुछ कठिनाइयां हैं।
इस पर न्यायालय ने स्वामी का पासपोर्ट जब्त करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्हें लागत के रूप में 10 करोड़ रुपए जमा करने तथा व्यक्तिगत रूप से न्यायालय में पेश होने को कहा था।

Check Also

 5 मई रविवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, द्वादशी तिथि, वार रविवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …