Breaking News
Home / breaking / सैकड़ों नेपाली नौजवान शिलाजीत बेचने भारत पहुंचे, गली-गली बिक रही ‘ ताकत ‘

सैकड़ों नेपाली नौजवान शिलाजीत बेचने भारत पहुंचे, गली-गली बिक रही ‘ ताकत ‘

add kamal

 

– स्पेशल स्टोरी –

नामदेव न्यूज डॉट कॉम

सीवान। अगर आप शुद्ध शिलाजीत खरीदना चाहते हैं तो बिहार पहुंच जाइए, क्योंकि वहां गली-गली में ताकत का खजाना बिक रहा है।

बिहार को पिछड़ा व गरीब राज्य माना जाता है और यहां के लोग मजदूरी करने दूसरे राज्यों में जाते हैं। मगर तस्वीर का दूसरा पहलू यह भी है कि बिहार इन दिनों नेपाल के सैकड़ों लोगों की कमाई भी करा रहा है।

img_20161223_013414

दरअसल इन दिनों बेरोजगारी और व ठंड की मार से बचने के लिए सैकड़ों नेपाली युवक सीवान आए हैं और चाय, हींग व शिलाजीत बेचकर न सिर्फ मुनाफा कमा रहे हैं बल्कि देशाटन का लुफ्त भी उठा रहे हैं।

नेपाल के जुमला जिला से आए विकास शाही व मनिंदर शाही बताते हैं कि नेपाल में ठंड से इन दिनों से काफी परेशानी होती है। गरीब देश होने के कारण वहां इण्डिया की तरह सरकारी सुविधाएं नहीं मिल पाती हैं। इसलिए हमलोग समीपवर्ती बिहार के विभिन्न जिलों में आ जाते हैं। यहां हींग-शिलाजीत बेचकर अच्छी कमाई भी हो जाती है और थोड़ी मस्ती भी कर लेते हैं।

kewa-product

काठमांडू से आ आये प्रमोद खड्गा का कहना है कि वह विगत तीन सालों से आ रहे हैं और गुजारा कर लेने भर पैसा आराम से कमा लेते हैं। वहीं बीरगंज के रमेश थापा व धर्म बहादुर यहां सालों भर लाल चाय बेचते हैं। इससे उन्हें अच्छी आमदनी हो जाती है। साथ ही उनके परिवारों का भरण पोषण भी आसानी से हो जाता है।

नेपाली नागरिक भुवन शाही की मानें तो हर साल शर्दी के मौसम में नेपाल से हजारों की संख्या में लोग आते हैं व अच्छा मुनाफा कमाकर ख़ुशी-ख़ुशी अपने देश लौट जाते हैं। हालांकि नोटबंदी ने इस साल का मजा किरकिरा कर दिया है।

Check Also

कार में पेट्रोल भरवाकर बिना रुपए दिए ही भागे बदमाश, नोजल तोड़ा हादसा टला

 CCTV फुटेज आया सामने अजमेर। श्रीनगर के पास एक पेट्रोल पंप पर कार सवार पेट्रोल …