Breaking News
Home / breaking / Good news : रेलवे में तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर 50 फीसदी रिफंड मिलेगा

Good news : रेलवे में तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर 50 फीसदी रिफंड मिलेगा

add kamal

नई दिल्ली। रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज है। रेलवे ने अब तत्काल के तहत बुक टिकट को कैंसिल कराने पर 50 फीसदी रिफंड देने का फैसला किया है। अभी ऐसे टिकट वापस करने पर कुछ नहीं मिलता था।

train

add kamal

रेलवे 1 जुलाई 2017 से यह बदलाव करेगा। वहीं कॉमर्शियल विंग ने फीड बैक एवं सुविधाओं के मद्देनजर रेल मंत्रालय के पास प्रस्ताव भेजा है। इसे एक जुलाई से पहले मंजूरी मिल जाएगी।

तत्काल टिकट बुकिंग टाइम बढ़ेगा
एसी और स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट का एक-एक घंटे तक बुकिंग टाइम बढ़ाया जाएगा। अभी एसी क्लास में तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 से 11 जबकि स्लीपर क्लास के टिकट की बुकिंग 11 से 12 बजे तक होती है। दोनों के समय को एक-एक घंटे बढ़ाए जाने का प्रस्ताव है। हालांकि ट्रेन के चार्ट रिलीज होने तक तत्काल टिकट करवाने का प्रावधान है, बशर्ते तत्काल का कोटा बकाया हो, यात्री सुविधाओं को बढ़ाते हुए रेलवे एक जुलाई से यह बदलाव करेगा।

यात्रियों के लिए और भी होंगी कई सुविधाएं 
अभी तक टिकट पर केवल अंग्रेजी और हिंदी भाषा लिखी होती थी। अब कई भाषाओं में जानकारी लिखी होगी। इसके अलावा एक ही नंबर की 2 अलग-अलग ट्रेन चलाने की भी तैयारी हो रही है। इसके अलावा सभी प्रीमियम ट्रेनों में शुरू किए गए फ्लेक्सी फेयर सिस्टम को समाप्त किया जाएगा। यह 6 महीने के लिए ट्रायल पर था लेकिन रिजल्ट बहुत सकारात्मक नहीं रहे। इसके अलावा प्रीमियम ट्रेन राजधानी और शताब्दी में पावर कोच को हटाकर यात्री कोच लगाया जाएगा। पावर कोच को हटाना भी एक नया ट्रायल है।

लंबी दूरी की ट्रेनों में वेटिंग बंद
लंबी दूरी की ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट के टिकट बंद किए जाएंगे। शताब्दी ट्रेनों में सफर के बढ़ते रुझान के मद्देनजर यात्रियों को कंफर्म सीट उपलब्ध करवाने के लिए कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

keva bio energy card-1

रेलवे वेटिंग लिस्ट टिकट बुकिंग सिस्टम को 1 जुलाई से बंद करेगा। शताब्दी ट्रेनों के यात्रियों को पेपरलैस टिकटिंग की सुविधा मिलेगी, उनके दिए मोबाइल नंबर पर टिकट मिलेगी।

Check Also

27 अप्रैल शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, तृतीया तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह 08.18 …