Breaking News
Home / breaking / ऑनलाइन शॉपिंग का कड़वा सच : गांव के लड़कों ने ऑनलाइन कंपनी से करोड़ों की ठगी की

ऑनलाइन शॉपिंग का कड़वा सच : गांव के लड़कों ने ऑनलाइन कंपनी से करोड़ों की ठगी की

 add kamal

जयपुर/कोटा। अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए कोई महंगी चीज मंगा रहे हैं तो सावधान। ऑनलाइन शॉपिंग की कड़ी में कई बेइमान ऐसे भी जुड़े हैं जो आपके साथ-साथ खुद कंपनी को भी चूना लगाने से बाज नहीं आते। ऐसा ही मामला यहां सामने आया है।

kewa-product

कोटा पुलिस ने करोड़ो रूपए की ऑनलाइन ठगी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश कर पांच और आरोपियों को गिरफ्तार किया है। कोटा शहर पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा ने बताया 24 सितम्बर को एक नामी ऑनलाइन  कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक मनोज चौधरी की रिपोर्ट की है।

online-shopping

चौधरी ने अनन्तपुरा थाने में प्रकरण दर्ज करवाकर बताया था कि हमारी कम्पनी वेबसाटइ के माध्यम से विभिन्न विक्रेताओं द्वारा उभोक्ताओं को बेचे जाने वाले उत्पादों के भण्डारण हेतु सहायता करती है।

मार्च 2016 से अगस्त 2016 के मध्य वेबसाईट पर कुछ व्यक्तियों ने विभिन्न फर्जी नामों से ग्राहक बनकर फर्जी मेल आईडी तैयार कर कोटा के विभिन्न पतों पर एप्पल, सैमसंग, रेड मी, जिओनी इत्यादि ब्राण्ड के मोबाईल ऑर्डर किए तथा ऑर्डर के मुताबिक उपरोक्त ग्राहकों को कम्पनी द्वारा मोबाईल फोन भेजे गए। कम्पनी के लिए कोटा में ऑर्डर सप्लाई का कार्य इन्स्टाकार्ट सर्विसेज प्राईटेड लिमिटेड करती है।

उक्त व्यक्तियों के समूह द्वारा मोबाईल फोन प्राप्त करने के पश्चात् कम्पनी के उपभोक्ता सहायता केन्द्र को शिकायत की गई कि उनके द्वारा जो ऑर्डर किया गया था वह मोबाईल हमें नहीं मिला है तथा खाली डिब्बा (शिपमेंट) मिला है।

इस प्रकार आरोपियों ने धोखाधडी कर कम्पनी से करीब 152 मोबाईल हैण्डसेट फोन प्राप्त कर लिए एवं उसके बाद उन मोबाईल फोन का रिफण्ड जो करीब 50 लाख रूपये का था वह भी वापस ले लिया। पुलिस अधिक्षक ने बताया कि करीब 2 माह तक लगातार प्रकरण के प्रत्येक तकनीकी बिन्दु पर गहनता से अनुसंधान कर साक्ष्यों को एकत्रित किए गए।

ऑनलाईन ठगी करने वाले दो आरोपी राहुल मीणा एवं धर्मराज मीणा को गिरफ्तार कर अंतर्राज्यीय ठगी गिरोह का पर्दाफाश किया गया। आरोपी राहुल मीणा (20) बीच गांवडी, थाना बडौद, जिला श्योपुर मध्यप्रदेश व धर्मराज मीणा (20) निवासी राजपुरा थाना बडौद जिला श्योपुर मध्यप्रदेश ने कोटा, सवाई माधोपुर, जयपुर, श्योपुर आदि स्थानों पर गत एक से डेढ वर्ष के दौरान ऑनलाईन कम्पनी से करोंडों रूपयों की ऑनलाईन ठगी की है।

उन्होंने बताया कि आरोपियों की निशानदेही के आधार पर फर्जी नाम से सीम देने वाले पांच लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। इनके कब्जे से बिल बुक, मोबाईल, तथा ठगी की रकम से खरीदे गई वस्तुएं भी जब्त की गई है।

Check Also

10 मई शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

    वैशाख मास, शुक्ल पक्ष, तृतीया तिथि, अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, …