Breaking News
Home / अजमेर / माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं तीन मार्च से

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं तीन मार्च से

board
जयपुर\अजमेरा। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकण्डरी और वरिष्ठ उपाध्याय की परीक्षाएं तीन मार्च से प्रारंभ होगी। सैकण्डरी और प्रवेशिका और आठवीं बोर्ड की परीक्षाएं 10 मार्च से शुरू होंगी। इसके लिए बोर्ड ने इस साल 61 विशेष उडऩदस्तों का गठन किया है। इसमें चार महिला उडऩदस्ते भी शामिल हैं।
शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने बोर्ड परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए निर्देश जारी किए हैं।

बोर्ड अध्यक्ष चौधरी ने कहा है कि उडऩदस्ते में शामिल कार्मिक अंदरूनी और दूरदराज स्थित परीक्षा केन्द्रों का विशेष रूप से निरीक्षण करें। इसके अलावा परीक्षा प्रारंभ होने से 45 मिनट पूर्व एक परीक्षा केन्द्र पर प्रश्न-पत्र खोलने, वितरण एवं अन्य व्यवस्थाओं का भी जायजा लें। परीक्षा की विश्वसनीयता बरकरार रखने और नकल रोकने में वीक्षक एवं उडऩदस्ता निरीक्षक की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। किसी भी परीक्षा की विश्वनीयता इस बात पर निर्भर करती है कि वह पारदर्शी हो और अनुचित साधन विहीन हो। उडऩदस्ते में शामिल कार्मिकों का दायित्व है कि वे प्रश्न-पत्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ परीक्षा केन्द्रों पर भी पैनी नजर रखें। राज्य की बोर्ड परीक्षा में बीस लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे।
परीक्षाओं के दौरान परीक्षा केन्द्रों पर इंटरनेट, फोटो स्टेट एवं हॉस्टल चलाने पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। बोर्ड उडऩदस्ते विशेषकर रात्रि में उन स्थानों का निरीक्षण करें जहां प्रश्न-पत्र रखे गए हैं। पिछले कुछ वर्षों से बोर्ड परीक्षाओं में नकल के प्रकरण कम होते जा रहे हैं। इसमें बोर्ड व्यवस्थाओं के साथ समाज में आई जागरूकता भी अहम कारण रही।

देवनानी ने बोर्ड परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए निर्देश जारी किए हैं। परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा की पवित्रता बनाये रखने के साथ ही परीक्षार्थियों से अपील की है कि वे परीक्षा में अनुचित साधनों का उपयोग नहीं करें। अनुचित साधनों के उपयोग करने वालों पर उन्होंने नियमानुसार सख्त कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये हैं।

Check Also

प्रसिद्ध TV कलाकार कपिल पंजाबी ने अजमेर में किया मतदान 

न्यूज नजर डॉट कॉम अजमेर। लोकतंत्र का आधार मताधिकार है। यह अधिकार होने के साथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *