Breaking News
Home / breaking / मेनका की वजह से उजड़ रही फसलें, दूध का हो रहा नुकसान

मेनका की वजह से उजड़ रही फसलें, दूध का हो रहा नुकसान


लखनऊ। पशु-पक्षी प्रेमी केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी पर को ‘अनुभवहीन’ और ‘अव्यावहारिक’ करार देते हुए समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव ने संगीन आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि मेनका के दबाव में सरकार तुगलकी फरमान जारी कर रही है। इससे किसानों को तगड़ा नुकसान हो रहा है।

यादव ने राज्यसभा में किसानों की आत्महत्याओं की घटनाओं में वृद्धि के मामलों पर अल्पकालिक चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि एक मंत्री के कारण किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। उनके प्रभाव में सरकार तुगलकी फरमान जारी रही है। इनसे किसानों को अपने पशुओं से और खेतों से नुकसान उठाना पड़ता है। जब यादव ने यह मामला उठाया तो गांधी सदन में मौजूद नहीं थीं।

यादव ने कहा कि सरकार के आदेश के कारण किसान अपने खेतों की तारबंदी नहीं कर पा रहा है। खुले में घूमते मवेशी और जंगली जानवर फसल बरबाद कर देते हैं। उसे पुलिस पकड़ कर ले जाती है। वह अपने गाय-भैंस के बछड़ों और कटड़ों को नहीं बांध पाते हैं। ये दुधारू पशुओं का दूध पी जाते हैं। इससे भी किसान को नुकसान हो जाता है।

यादव ने बताया कि जिस किसान ने पिछले साल अपने खेत से 235 क्विंटल दाल की उपज ली थी, उसी खेत से उसे इस साल केवल 35 क्विंटल दाल की उपज मिली है। इस किसान का कहना है कि उसकी फसल को आवारा पशु और जंगली जानवरों ने बरबाद कर दिया।

Check Also

 28 अप्रैल रविवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, चतुर्थी तिथि, वार रविवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …