Breaking News
Home / राजस्थान / एक साल में बढ़ी संघ की साढ़े पांच हजार शाखाएं

एक साल में बढ़ी संघ की साढ़े पांच हजार शाखाएं

rss
नागौर/जयपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का लगातार विस्तार हो रहा है।  देशभर में संघ के काम में वृद्धि हुई है। पिछले एक वर्ष में 5 हजार 524 शाखाएं और 925 साप्ताहिक मिलन बढ़े हैं।
सह सरकार्यवाह डाॅ. कृष्णगोपाल के अनुसार ने शुक्रवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वर्ष 2012 में 40 हजार 922 शाखाएं थी, जो वर्ष 2015 में बढ़कर 51 हजार 335 हो गईं। इन तीन वर्षों में 10 हजार 413 शाखाएं बढ़ी हैं। वहीं वर्ष 2016 में 5 हजार 524 शाखाओं की बढ़ोतरी के साथ कुल 56 हजार 859 शाखाएं हो गई हैं। उन्होंने बताया कि देश के कुल 840 जिलों में से 820 में संघ का काम है। कुल 90 प्रतिशत ब्लाकों में संघ का काम चल रहा है।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि संघ की शाखाओं की संख्या ग्रामीण क्षेत्रों में ही ज्यादा है। 2594 शहरों में 2406 में संघ का काम चल रहा है। पिछले वर्ष संघ के विभिन्न शिक्षा वर्गोे में 1 लाख 37 हजार 351 स्वयंसेवकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।
उन्होंने बताया कि प्रतिनिधि सभा में शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक समरसता संबंधित प्रस्तावों पर चर्चा होगी और सभा की सहमति से यह प्रस्ताव पारित किए जाएंगे। प्रतिनिधि सभा में समाज के विभिन्न वर्गों यथा चिकित्सक, इंजीनियर, प्राध्यापक, मजदूर, किसान व्यापारी, महिला और अधिवक्ताओं समेत करीब 1300 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।
डाॅ. कृष्णगोपाल ने बताया कि यह वर्ष रामनुजाचार्य की जयंती का हजारवां वर्ष, डाॅ. भीमराव अंबेडकर की जयंती का 125 वां, पंडित दीनदयाल उपाध्याय और संघ के तृतीय सरसंघचालक बाला साहब देवरस का जन्मशताब्दी वर्ष है। इन चारों ही महापुरूषों ने देश में सामाजिक समरसता के लिए उल्लेखनीय काम किया। इस बात को ध्यान में रखते यह वर्ष सामजिक समरसता के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने सामाजिक विषमता पर चिंता जताते हुए कहा कि आज भी समाज में जाति, सम्प्रदाय, वर्ण और जन्म के आधार पर भेदभाव होता है, यह समाप्त होना चाहिए।

Check Also

9 लाख की सोने की चेन लेकर ग्राहक चंपत, ज्वैलर्स के उड़े होश

कुचामनसिटी. शहर के घाटी कुआं बाजार से ज्वैलर की दुकान में ग्राहक बनकर पहुंचे दो युवक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *