Breaking News
Home / breaking / जयपुर में ढाई सौ कश्मीरी छात्रों को हॉस्टल से निकालने का मामला गरमाया

जयपुर में ढाई सौ कश्मीरी छात्रों को हॉस्टल से निकालने का मामला गरमाया


जयपुर। भगवा जनता पार्टी की छाप झेल रही केंद्र की मोदी सरकार को लेकर मुस्लिम सियासत जोर पकड़ती जा रही है। उपराष्ट्रपति पद पर दो साल तक शानो-शौकत से जिंदगी गुजारने के बाद हामिद अंसारी ने भारत को मुस्लिमजन के लिए असुरक्षित बता दिया। इसी माहौल में जयपुर में करीब 250 कश्मीरी छात्रों को हॉस्टल से निकाल दिया गया है। इस वजह से मोदी सरकार अचानक फिर से मुस्लिमों के शक के दायरे में आ गई है।
दरअसल केंद्र सरकार में स्कॉलरशिप देकर इन छात्र-छात्राओं को जयपुर पढ़ने भेजा है। जयपुर के सुरेश ज्ञान विहार विश्वविद्यालय में अध्ययनरत इन छात्रों का कहना है कि केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप विश्वविद्यालय को प्राप्त नहीं हुई है। इस वजह से उन्हें विश्वविद्यालय के हॉस्टल से निकाल दिया गया है। इनमें ज्यादातर छात्र ऐसे हैं जो कि कश्मीर के आतंकवाद ग्रस्त क्षेत्र से हैं और वे अब स्थानीय मुस्लिम परिवारों से मदद मांग रहे हैं।

छात्रों ने आरोप लगाया कि मई 2016 में केंद्र सरकार ने केवल 100 छात्रों की ही स्कॉलरशिप दी थी। वहीं 320 छात्र जिनमें 70 लड़कियां है अभी भी अपनी स्कॉलरशिप का इंतजार कर रहे हैं।

फिलहाल लड़कियों को हॉस्टल में रहने की इजाजत दी गई है लेकिन जो छात्र पिछले तीन साल से विश्वविद्यालय में पढाई कर रहे हैं उन्हें 1 अगस्त तक हॉस्टल खाली करने के निर्देश दिए गए हैं।

सिर्फ हॉस्टल से निकाला

छात्रों ने बताया कि फिलहाल उन्हें केवल हॉस्टल से निकाला जा रहा है। अगर स्कॉलरशिप नहीं मिली तो विश्विद्यालय से भी निकाला जा सकता है। उन्हें कहा गया है कि वे शहर में अपने रहने का खुद इतंजाम कर विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने आ सकते हैं। छात्रों को पढ़ाई करने आने से मना नहीं किया गया।
कश्मीरी छात्रों ने सरकार से अपनी स्कॉलरशिप रिलीज़ करने की मांग करते हुए सवाल उठाया है कि अगर सरकार के पास फंड को रिलीज़ करने का कोई प्लान ही नहीं होता तो वह स्कॉलरशिप इनाम में क्यों देती है।

 

यह भी पढ़ें

मुस्लिम लड़कियों को मोदी सरकार देगी 51 हजार रुपए का शादी शगुन

Check Also

4 मई शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, एकादशी तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, रात 08.39 …