Breaking News
Home / breaking / ये है राजस्थान का कश्मीर, पूरे साल लुभाती हैं बर्फीली वादियां

ये है राजस्थान का कश्मीर, पूरे साल लुभाती हैं बर्फीली वादियां

न्यूज नजर डॉट कॉम

अजमेर। बर्फीली वादियां किसे नहीं लुभाती हैं। लोग कश्मीर-शिमला की बर्फीली वादियों का लुत्फ उठाने हजारों रुपए खर्च कर पहुंचते हैं। यह बात तो हुई असली वादियों की। राजस्थान में भी एक जगह बर्फीली वादियों सा नजारा देखने को मिलता है मगर वास्तव में यह असली नहीं बल्कि उससे मिलता-जुलता है।

 

यह जगह है अजमेर के निकट मार्बल मंडी किशनगढ़ का डंपिंग यार्ड। यहां दूर-दूर तक फैली मार्बल स्लरी बर्फीली वादियों का दृष्टिभ्रम पैदा करती हैं।

देखें वीडियो

दरअसल मार्बल कटिंग से निकला अपशिष्ट बरसों से इस यार्ड में डाला जा रहा है। यहां जगह-जगह स्लरी के पहाड़ लगे हैं। धूप में चमकती सफेदझक स्लरी बर्फीली वादियों का सा अहसास कराती है।

शूटिंग लोकेशन के रूप में फेमस

यह मार्बल डंपिंग यार्ड फिल्मों और एलबम की शूटिंग के लिए शानदार लोकेशन बन चुका है। आए दिन यहां फिल्मों और एलबम की शूटिंग हो रही है। यहां फिल्माए गए दृश्य दर्शकों को बर्फीली वादियों में कई गई शूटिंग का आभास कराते हैं। कश्मीर-शिमला जाने की बजाय कई निर्माता निर्देशक इसी लोकेशन पर शूट में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। अब तो यहां प्री वेडिंग शूट भी होने लगे हैं।

दिनभर चहल-पहल

मार्बल डंपिंग यार्ड में दिनभर लोगों की चहल-पहल लगी रहती है। क्रिकेट खेलने वालों के अलावा यहां सेल्फी लेने वालों का भी जमावड़ा लगा रहता है।

यह हो सकता है

किशनगढ मार्बल एसोसिएशन के अधीन इस यार्ड को और अधिक आकर्षक बनाया जा सकता है। हालांकि यहां कुछ जगह पौधरोपण किया गया है। यहां देवदार के पेड़ जैसे कुछ कृत्रिम पेड़ लगाकर उसे कश्मीर की वादी जैसा लुक दिया जा सकता है। इससे शूटिंग को बढ़ावा मिलेगा और मार्बल एसोसिएशन की आय बढ़ सकेगी। शूटिंग की यूनिट्स आने से किशनगढ में होटल व्यवसाय भी बढ़ेगा।

Check Also

 5 मई रविवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, द्वादशी तिथि, वार रविवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …