Breaking News
Home / breaking / राजस्थान सरकार ने ब्लैक फंगस को घोषित किया ‘महामारी’, आदेश जारी

राजस्थान सरकार ने ब्लैक फंगस को घोषित किया ‘महामारी’, आदेश जारी

जयपुर. राजस्थान एक और हमारी की चपेट में आ रहा है. सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है. राज्य के चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है. राजस्थान महामारी अधिनियम-2020 की धारा-3 की सहपठित धारा-4 के तहत म्यूकर माइकोसिस (ब्लैक फंगस) को संपूर्ण राज्य में महामारी (Epidemic) व अधिसूचनीय रोग अधिसूचित किया गया है.

प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा अखिल अरोड़ा की ओर से जारी इस अधिसूचना के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभाव के कारण म्यूकर माइकोसिस के मरीजों की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है. ब्लैक फंगस के कोरोना वायरस संक्रमण के दुष्प्रभाव के रूप में सामने आने और कोविड-19 तथा ब्लैक फंगस का एकीकृत व समन्वित उपचार किए जाने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है.

यह भी देखें

करीब 100 मरीज ब्लैक फंगस से प्रभावित
इस बीमारी में पीड़ित की आंखों की रोशनी जाने के साथ ही जबड़े तक को निकालने की नौबत आ रही है. राजस्थान में करीब 100 मरीज ब्लैक फंगस से प्रभावित हैं. इनके उपचार के लिए जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में अलग से वार्ड बनाया गया है. यहां प्रदेश भर से मरीज पहुंच रहे हैं। अजमेर के जेएलएन अस्पताल में भी इसका इलाज शुरू कर दिया गया है।

Check Also

29 अप्रैल सोमवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, पंचमी तिथि, वार सोमवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …