Breaking News
Home / breaking / इस खास टैबलेट पर दृष्टिहीन भी कर सकेंगे पढ़ाई

इस खास टैबलेट पर दृष्टिहीन भी कर सकेंगे पढ़ाई

add kamal
जिनेवा। दृष्टिहीनों की मदद के लिए वैज्ञानिकों ने एक खास टचस्क्रीन टैबलेट विकसित करने में कामयाबी हासिल की है। इसकी मदद से वे आसानी से अपना रास्ता ढूंढ सकेंगे। साथ ही गणितीय गणना भी कर सकेंगे।

teblet

यह टैबलेट उनकी पढ़ाई में भी काम आ सकेगा। आमतौर पर दृष्टिहीनों को चलने में खासी दिक्कत होती है। खासकर अनजानी जगहों का उन्हें बिल्कुल पता नहीं होता है। ऐसे में स्विटजरलैंड के इकोल पॉलीटेक्निक फेडरल डी लुसाने (ईपीएफएल) के शोधकर्ताओं ने यह टचस्क्रीन टैबलेट विकसित किया है।

यह है खासीयत

यह वजन में काफी हल्का है और इसका आकार 12 गुना 15 सेंटीमीटर है। इस पर आकार और मानचित्र तेजी से उभरते हैं। इसे यूजर्स अंगुलियों से छूकर आसानी से रास्ता खोज सकते हैं। इस टैबलेट से नेत्रहीन छात्रों को ज्यामिति या गणित जैसे विषयों को पढऩे में भी मदद मिल सकती है।

इस पर 192 छोटे-छोटे चुंबकीय बटन हैं। ये बटन महज एक मिलीसेकेंड (सेकेंड का 1000वां हिस्सा) में इमारत, सड़क आदि का आकार ले सकते हैं।

keva bio energy card-1
यूजर्स मानचित्र के किसी खास हिस्से को बड़ा भी कर सकते हैं। नेत्रहीनों पर इस तकनीक का परीक्षण भी हो चुका है।

ईपीएफएल के माइक्रोसिस्टम फॉर स्पेस टेक्नोलाजी लेबोरेटरी के निदेशक हर्बर्ट शी ने कहा कि टैबलेट को ब्लूटूथ से लैस किया गया है। इसलिए इसे कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है। यूजर्स ब्रेल डिस्प्ले को पढ़ सकते हैं। इससे वे आसपास के रास्तों से वाकिफ हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें

आंख की पुतली की तरह काम करेगा स्मार्ट चश्मा
goo.gl/fEJYBp
अमेजॉन ने पेश किया वॉयस रिमोट वाला फायर टीवी स्टिक
goo.gl/IZ5LSa

Check Also

26 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, द्वितीया तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …