Breaking News
Home / साइंस & टेक्नोलॉजी / गूगल हुआ एडल्ट, पांच प्रोडक्ट लॉन्च

गूगल हुआ एडल्ट, पांच प्रोडक्ट लॉन्च

google-doodle

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी सर्ज ईंजन कंपनी गूगल मंगलवार को अपना 18वां जन्मदिन मना रही है। इसके लिए गूगल ने स्पेशल डूडल भी जारी किया है। इस अवसर पर गूगल इंडिया ने दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में भारत में पांच नए प्रोडक्ट लॉंच की घोषणा की है। जिनके माध्यम से इंटरनेट तक आम आदमी की पहुंच पहले से ज्यादा आसान होगी। इसमें यूट्यूब गो, गूगल असीस्टेंट, टूजी में भी चलने वाला गूगल प्ले, गूगल स्टेशन और डाटा सेविंग के साथ क्रॉम शामिल है।

add kamal
इस अवसर पर वाइस प्रेजीडेंट (उत्पाद प्रबंधन) कैसर सेनगुप्ता ने कहा कि गूगल इंडिया भारत में विशेष तौर पर तीन क्षेत्रों में काम कर रहा है। यह क्षेत्र हैं एक्सेस (इंटरनेट तक लोगों की पहुंच बड़ाना), प्लेटफार्म (लोगों और डेवलपर्स के लिए इंटरनेट निर्माण में हिस्सेदारी बढ़ाना), और उत्पाद (भारतीयों के लिए बेहतर और अधिक प्रासंगिक गूगल अनुभव प्रदान करना)।
इस अवसर पर वरिष्ठ उपाध्यक्ष (सर्च ) जॉन गिआनद्रिया ने गूगल के उत्पादों में भारतीय भाषाओं अधिक प्रयोग और उसमें सुधार और मोबाइल उपयोगकर्ताओं की जरूरतों के अनुरुप सर्च को आसान बनाने संबंधित प्रयासों की जानकारी दी। वहीं प्रबंधक (समूह उत्पाद) अमित फूले ने गूगल की नई ऐप एलो में गूगल असीस्टेंट के हिन्दी अनुप्रयोग को वर्ष 2016 के अंत तक शुरू किए जाने की घोषणा की। गूगल असीस्टेंट उपयोगकर्ताओं को किसी काम को आसान बनाने के लिए गूगल के साथ बातचीत की सुविधा प्रदान करता है।
भारतीय रेलवे के साथ मिलकर देश के विभिन्न स्टेशनों में शुरु किये गए रेलटेल से प्रेरित होकर गूगल ने वाइफाइ प्लेटफॉर्म मुहैया कराने से जुड़ी सुविधा की घोषणा की है। गूगल स्टेशन नाम की इस सुविधा में गूगल अपने सहयोगियों के साथ मिलकर वाईफ़ाई होटस्पॉट रोलआउट करेगा। जिससे केरियर, सिस्टम इंटीग्रेटर्स (एसआईएस), और वेन्यू को उच्च गुणवत्ता, उपयोगकर्ता के अनुकूल वाई-फाई की स्थापना करना आसान होगा। इससे भारत के लोग ज्यादातर जगाहों पर सस्ते, सुलभ और तेज फाइफाई से जुड़ सकेंगे।
प्रेजीडेंट (उत्पाद प्रबंधन) कैसर सेनगुप्ता ने घोषणा की गूगल टूजी और लो कनेक्टीवीटि में प्लेस्टोर के उपयोग से जुड़ी नई सुविधाएं लाने जा रहा है। इसमें प्लेस्टोर वाइफाइ में कुछ निर्धारित हिस्से को डाउनलोड कर लेगा जिनसे कम कनेक्टीविटी में आसानी से जुड़ा जा सकता है। इसके अलावा प्लेस्टोर में एप को सीधे डाउनलोड करने के अलावा फाइफाई पर होने पर डाउनलोड करने का फीचर भी जोड़ा गया है।
क्रोम के प्रोट्क्ट मेनेजर राहुल रॉय चौधरी ने घोषणा की कि क्रोम में भी कुछ ऐसे फीचर जोड़े गए हैं जिससे लो डाटा कनेक्टीविटी में भी उपयोगकर्ता बेहतर अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। इसमें डाटा सेविंग मोड (लो डाटा पर वेबसाइटों से जुड़ी केवल ज़रुरी जानकारी को ही लोड करना) ऑफलाइन सेव (कनेक्टीविटी के दौरान पेज को लोड कर उसे बाद में प्रयोग में लाना ) और एमपी4 वीडियो को स्पोर्ट करने के ऑपशन मुहैया कराएगा। ऑफलाइन सेव फीचर की खास बात यह होगी की यह जहां से छुट गया वहीं से दोबारा डाउनलोड शुरु करेगा।
इस कार्यक्रम की शुरुआत भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में कंपनी के वाइस प्रेजिडेंट राजन आनंदन ने की जिन्होंने गूगल के भारत में किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया। जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं तक इंटरनेट की पहुंच और गूगल के डेवल्पर को ट्रेनिंग देने संबंधित जानकारी थी।
उल्लेखनीय है कि गूगल ने आज अपना 18वां जन्मदिन मनाते हुए स्पेशल डूडल भी जारी किया है। मात्र 18 साल के अंदर गूगल दूनिया की सबसे इनोवेटिव और ख्यातिप्राप्त कंपनी बन गई है। गूगल डॉट कॉम डोमेन को आज से 18 साल पहले 15 सितंबर 1997 को रजिस्टर किया गया था।

Check Also

नहीं लगेगा 1 भी धेला, घर बैठे डॉक्टर को बताएं बीमारी, लिखवाएं पर्चा

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार द्वारा 2019 में शुरू की गई ऑनलाइन टेलीमेडिसिन सर्विस, ई-संजीवनी (eSanjeevani) का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *