Breaking News
Home / breaking / दिनभर स्मार्ट फोन पर खेला यह गेम, रात होते ही अंधी हो गई

दिनभर स्मार्ट फोन पर खेला यह गेम, रात होते ही अंधी हो गई

 

बीजिंग। मोबाइल इस्तेमाल के कई नुकसान हैं यह तो आप कई बार पढ़ चुके होंगे और इस पर गेम खेलने से आंखें कमजोर होती हैं, यह भी आप जानते हैं। लेकिन इस बार चौंकाने वाली खबर आई है। स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से आंखों की रोशनी भी जा सकती है। चीन में एक युवती के साथ ऐसा ही हुआ है।


21 वर्षीय वू जियोजिंग नामक युवती ने अपने स्मार्टफोन पर पूरे दिन गेम खेला और रात को उसकी आंखों की रोशनी चली गई और वह अंधी हो गई।

दरअसल वू को स्मार्ट फोन का पॉपुलर मल्टीप्लेयर गेम ‘ऑनर्स ऑफ किंग’ बहुत ज्यादा पसंद है। वू फाइनेंस में काम करती हैं। वह यह गेम कई घंटों तक खेला करती थी। इस गेम को खेलने के चेक्कर में वह 8-8 घंटे न ही कुछ खाती-पीती थी और न ही टॉयलेट जाती थी।

 

जिस दिन ऑफिस से  छुट्टी होती उस दिन वह सुबह 6 बजे उठकर ब्रेकफास्ट करती और शाम 4 बजे तक गेम खेलती और छोटी से नींद लेकर फिर रात 2 बजे तक गेम खेलती।

वू के मुताबिक उसने 1 अक्टूबर को पूरा दिन यह गेम खेला। और फिर जब रात में डिनर के बाद फिर खेलना शुरू किया तो उनकी आंखों की रोशनी चली गई। वू ने जब डॉक्टर्स को दिखाया तो पता चला कि ज्यादा गेम खेलने की वजह से रेटिना में ब्लड जम गया जिसके चलते उनकी आंखों की रोशनी चली गई। इसे रेटिनल आर्टरी ऑक्यूलेशन (आरएओ) कहा जाता है।

यह है गेम को लेकर हिदायत

ऑनर ऑफ किंग्स स्मार्टफोन्स का बहुत ही पॉपुलर गेम है और इसके 200 मिलियन यूजर्स हैं। यह गेम पहले 12 साल से छोटी उम्र को बच्चों के लिए बैन था और इसे लेकर यह हिदायत दी गई थी कि दिन में सिर्फ एक ही बार इस गेम को खेलना है।

Check Also

26 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, द्वितीया तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …