Breaking News
Home / breaking / गुजरात सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाया, 3 रुपए और सस्ता

गुजरात सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाया, 3 रुपए और सस्ता

नई दिल्ली। राजस्थान, गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव को देखते हुए सरकार ने चुग्गा डालना शुरू कर दिया है। सबसे पहले गुजरात सरकार ने पेट्रोल डीजल पर 4 फीसदी वैट कम कर दिया है। आगामी दिनों में राजस्थान सरकार भी यह ट्रिक अपना सकती है। खुद केंद्र सरकार ने भी पिछले दिनों उत्पाद शुल्क कम कर लोगों की नाराजगी दूर करने की कोशिश की थी।

पेट्रोल और डीजल पर राज्य सरकारें 25 से 49 फीसदी तक वैट वसूलती हैं। देशभर में इस समय पेट्रोल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी के कारण लोगों में मोदी सरकार के प्रति रोष है। इसे देखते हुए गत दिनों मोदी सरकार ने उत्पाद शुल्क कम किया था। इससे 2 रुपए की कमी आई । साथ ही पेट्रोल डीजल को जीएसटी में शामिल करने का आश्वासन भी दिया।

गत बुधवार को केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया था कि वह सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को ईंधन पर टैक्स घटाने को लेकर एक पत्र लिखेंगे।

इस पर अमल करते हुए गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने वैट पर 4 प्रतिशत कटौती का एेलान किया है। इसके बाद गुजरात में पैट्रोल 2 रुपए 93 पैसे और डीजल 2 रुपए 32 पैसे सस्ता हो गया है। गुजरात देश का पहला राज्य बन चुका है जिसने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले टैक्स दर में कटौती की है।

यह भी पढ़ें

चौतरफा विरोध से थोड़ी झुकी मोदी सरकार, पेट्रोल-डीजल 2 रुपए सस्ता

 

पेट्रोल 44 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो सकता है, अगर इसे जीएसटी में शामिल कर दिया जाए

देशभर में 13 अक्टूबर को बंद रहेंगे पेट्रोल पम्प, आप पहले कर लें बंदोबस्त

Check Also

 2 मई गुरुवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, नवमी तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …