Breaking News
Home / breaking / धान की भूसी से बनेंगे पक्के मकान, रेत-सीमेंट की बचत होगी

धान की भूसी से बनेंगे पक्के मकान, रेत-सीमेंट की बचत होगी

बिलासपुर। धान का कटोरा कहे जाने वाले छत्तीसगढ़ में इंजीनियरिंग के छात्रों ने एक नई ईजाद की है। उन्होंने रेत और सीमेंट की जगह अब धान की भूसी इस्तेमाल करने की तकनीक विकसित की है। इससे मकान निर्माण में रेत और सीमेंट की मात्रा घटाई जा सकेगी। साथ ही निर्माण में मजबूती उतनी ही दमदार रहेगी और लागत 20 फीसदी कम हो सकेगी।

आईटी कॉलेज कोरबा में सिविल इंजीनियरिंग के इन छात्र-छात्राओं ने धान की भूसी और संयंत्रों की भट्टी से निकलने वाली राख को गारे के रूप में इस्तेमाल कर कंक्रीट का नया फॉर्मूला ईजाद किया है।

सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर विजय कुमार केडिया ने बताया कि भूसी से बनी कंक्रीट भी पारंपरिक कंक्रीट की तुलना में उतनी ही मजबूत है। इस विधि में रेत और सीमेंट की मात्र कम करके इनकी जगह धान की भूसी और संयंत्रों से निकलने वाली राख का इस्तेमाल किया गया। गारे में भूसी और राख को बराबर मात्र में मिलाया गया। दोनों का हिस्सा 10-10 फीसदी रखा गया। साथ ही ईंट के टुकड़े मिलाए गए। इससे गारे में पड़ने वाली रेत और सीमेंट की मात्र 10-10 फीसदी कम हो गई। छात्रों ने इस क्रांकीट का इस्तेमाल कर ऐसे ढांचे बनाए हैं, जिन्हें जोड़कर दीवार, पार्टीशन आदि बनाए जा सकते हैं।

बड़े काम की है भूसी
धान की भूसी से अब तक बिजली, तेल, लकड़ी, बोर्ड, ईंट और सिलिका आदि बनाए जा रहे हैं।

बिजली
धान की भूसी से भाप संयत्र चलाये जाते हैं। जिनसे टरबाईन चला कर बिजली प्राप्त की जाती है। छोटे राइस मिल धान की भूसी से 100 हार्स पावर बिजली तैयार कर सकते हैं।

सिलिका
धान की भूसी से बिजली बनाने पर इस प्रक्रिया में निकलने वाली राख से सिलिका भी तैयार की जा रही है। जिसका इस्तेमाल टायर बनाने में किया जाता है।

लकड़ी
धान की भूसी और देवदार के काँटों से लकड़ी बनाने की तकनीक विकसित की गई है। भूसी को लकड़ी में बदलने के लिए पहले से बने खाँचे में उच्च दाब की तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। इस तकनीक से बनी लकड़ी का इस्तेमाल आम लकड़ी की तरह किया जा सकता है।

ईंट
धान की भूसी का उपयोग ईंट बनाने में बहुतायत होता है।
बोर्ड
भूसी से वाटरप्रूफ तख्ता (बोर्ड) बनाया जाता है।

तेल
धान की भूसी-कनकी से तेल भी बनाया जाता है।

Check Also

पत्नी ने चाकू से पति का नाजुक अंग काटने का प्रयास किया

बिजनौर। स्योहारा में एक महिला ने दरिंदगी दिखाते हुए अपने पति के हाथ पैर बांधकर …