Breaking News
Home / साइंस & टेक्नोलॉजी / यहां मोबाइल पर क्लिक से जलती-बुझती हैं स्ट्रीट लाइटें

यहां मोबाइल पर क्लिक से जलती-बुझती हैं स्ट्रीट लाइटें

mobile 6

दंतेवाड़ा। दंतेवाड़ा के गौरवपथ की रोशनी मोबाइल के क्लिक से आन-ऑफ होती है। यहाँ कारली से पातररास के बीच स्मार्ट आउटडोर स्ट्रीट लाइटिंग कंट्रोल पैनल के माध्यम से स्ट्रीट लाइट की फंक्शनिंग की जा रही है।

add kamal

मोबाइल में टाइमर के माध्यम से स्ट्रीट लाइट के शुरू होने और इसे बुझाए जाने का समय सेट कर दिया जाता है, इस फीचर से एक साथ सभी स्ट्रीट लाइट जलती है और बंद हो जाती हैं।
इससे पहले गौरवपथ में कुछ स्ट्रीट लाइट में टाइमर लगे थे और कुछ लाइट को मैनुअली आपरेट किया जाता था। नया रायपुर के स्ट्रीट लाइटों की रोशनी भी इसी पैनल से आपरेट होती हैं। यह सिस्टम इंटरनेट के माध्यम से चलता है और इसमें बहुत सारे फीचर भी हैं। इस सिस्टम का लाभ यह है कि शाम को सूरज ढलने के समय के हिसाब से रौशनी देखकर तुरंत स्ट्रीट लाइट जलाई जा सकती है। इससे वो बिजली बच जाती है जो हर दिन नियत समय पर स्ट्रीट लाइट की रौशनी आरंभ करने से व्यर्थ हो जाती है।

add

इस सिस्टम की खासियत यह भी है कि इसमें यह जानकारी मिल जाती है कि किस जगह की स्ट्रीट लाइट बंद है। इस तरह तुरंत जानकारी मिलने पर लाइट सुधारने के लिए तुरंत अमला भेजा जा सकता है। फिलहाल यह सिस्टम गौरवपथ में एक महीने से काम कर रहा है। इस सिस्टम की यह विशेषता है कि यदि स्ट्रीट लाइट में एलईडी लाइट का उपयोग हो रहा हो तो वातावरण की रौशनी के हिसाब से लाइट डिम अथवा ब्राइट होती है जिससे बिजली की काफी बचत होती है। दंतेवाड़ा में लगाया गया स्मार्ट आउटडोर लाइटिंग कंट्रोल पैनल सभी प्रकार की लाइट के साथ एडॉप्टेबल है। अगर स्ट्रीट लाइट में एलईडी लाइट लगाए जाएँ तो भी वैसे ही काम करेगा और बिजली की काफी बचत करेगा।

Check Also

नहीं लगेगा 1 भी धेला, घर बैठे डॉक्टर को बताएं बीमारी, लिखवाएं पर्चा

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार द्वारा 2019 में शुरू की गई ऑनलाइन टेलीमेडिसिन सर्विस, ई-संजीवनी (eSanjeevani) का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *