Breaking News
Home / स्पोर्ट्स / दक्षिण अफ्रीका को भारत ने दी करारी शिकस्त

दक्षिण अफ्रीका को भारत ने दी करारी शिकस्त

suoth africa
नागपुर। भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे टेस्ट में 124 रनों से करारी शिकस्त देकर इतिहास रच दिया। आर. अश्विन (7 विकेट) और अमित मिश्रा (3 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारत के 310 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम दूसरी पारी में 185 रनों पर ढेर हो गई। आर. अश्विन को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।
इस जीत के साथ ही भारत ने नौ साल से विदेशों में चले आ रहे दक्षिण अफ्रीका के विजय रथ को भी रोक दिया। भारतीय टीम के इस जीत के नायक रहे रविचंद्रन अश्विन जिनकी फिरकी में फंसकर अफ्रीकी बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिये। अश्विन ने दूसरी पारी में सात व पहली पारी में 5 विकेट लेकर मैच में कुल 12 विकेट लिए। हाशिम अमला और फाफ डुप्लेसी ने 39-39 रनों की पारी खेली।
अमित मिश्रा ने कप्तान हाशिम अमला और फाफ डुप्लेसी को आउट कर दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ी। रही सही कसर आर अश्विन ने जेपी डुमिनी और डेन विलास को आउट कर निकाल दी।
अमला ने फाफ डुप्लेसी के साथ मिलकर 72 रनों की अहम साझेदारी निभाई थी। अमला ने 167 और डुप्लेसी ने 152 गेंदों पर 39 रनों की पारी खेली। दूसरे दिन 32 रन पर दो विकेट से आगे खेलने उतरी मेहमान टीम को तीसरा झटका डीन एल्गर के रूप में लगा। आर अश्विन ने उन्हें चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कराया। एल्गर ने 18 रनों की पारी खेली।
इसके बाद एबी डिविलियर्स और अमला के बीच 18 रनों की साझेदारी हुई। इस पार्टनरशिप को अश्विन ने बहुत खूबसूरत गेंद के जरिए तोड़ा। कैरम गेंद फेंकते हुए अश्विन ने डिविलियर्स को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

एलबीडब्ल्यू आउट हुए डिविलियर्स ने 9 रनों की पारी खेली। इसके बाद अमला और डुप्लेसी विकेट पर लंबे समय तक टिके रहे। दोनों ने मिलकर मेहमान टीम के लिए जीत की आस जगाई। मिश्रा ने पहले अमला को पवेलियन भेजा और फिर डुप्लेसी को क्लीन बोल्ड कर दिया।
डेन विलास के साथ मिलकर जेपी डुमिनी ने 29 रनों की साझेदारी निभाई। अश्विन ने जेपी डुमिनी को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका दिया। डुमिनी 19 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। अश्विन ने इसी ओवर में विलास को भी चलता किया और भारत की जीत सुनिश्चित की।
कगीसो रबादा और मोर्न मोर्केल को भी अश्विन ने ही आउट कर भारत को यह जीत दिलाई। अश्विन ने 66 रन देकर 7 विकेट झटके वहीं अमित मिश्रा ने तीन विकेट लिए। इससे पहले नागपुर टेस्ट के दूसरे दिन भी विकेटों का पतझड़ देखने को मिला। दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी महज 79 रनों पर सिमट गई थी। जवाब में टीम इंडिया दूसरी पारी में 173 रनों पर ऑलआउट हो गई।

Check Also

सानिया मिर्जा के फैंस को बड़ा झटका, टेनिस करियर से किया संन्यास का ऐलान

नई दिल्ली। भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने अपनी गेम टेनिस करियर को लेकर एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *