Breaking News
Home / स्पोर्ट्स / भारत की निगाहें छठें एशिया कप पर

भारत की निगाहें छठें एशिया कप पर

asia cup

बांग्लादेश से खिताबी मुकाबला कल

ढाका। भारत एशिया कप के खिताबी मुकाबले में कल बांग्लादेश से भिड़ेगा। भारतीय क्रिकेट टीम मेजबान बांग्लादेश के खिलाफ टूर्नामेंट में अपने अपराजेय क्रम को बरकरार रखते हुए रिकार्ड छठी बार चैंपियन बनने के लिए उतरेगी। वैसे रिकार्ड भी भारत के पक्ष में हैं। भारतीय टीम इस प्रारुप में बांग्लादेश से कभी भी नहीं हारा है। भारत और बांग्लादेश के बीच अभी तक तीन ट्‍वेंटी-20 मैच खेले गए है। इन तीनों मैचों में भारत ने जीत हासिल की।
भारत व बांग्लादेश का ट्‍वेंटी-20 प्रारूप में पहली बार आमना सामना 2009 के टी-20 विश्व कप में हुआ था। नॉटिंघम में 6 जून 2009 को हुए इस मैच में भारत ने 25 रनों से जीत दर्ज की थी। इसके बाद इन दोनों टीमों के बीच टी-20 प्रारूप में दूसरी टक्कर 2014 टी-20 विश्व कप में हुई। 28 मार्च 2014 को हुए इस मैच में भारत ने 8 विकेट से विजय हासिल की थी। एशिया कप पहली बार टी-20 प्रारूप में खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट के 24 फरवरी को हुए पहले मैच में भारत ने बांग्लादेश को 45 रनों से हराया था।
एशिया कप की बात करें तो भारत और श्रीलंका एशिया कप में 5-5 बार खिताब हासिल कर चुके हैं और संयुक्त रूप से सफल टीमें हैं। भारत ने वर्ष 1984, 1988,1990-91, 1995 और 2010 में एशिया कप का खिताब जीता था। इसके अलावा वह वर्ष 1997, 2004 और 2008 में उपविजेता रही थी।
वहीं जबरदस्त फार्म में चल रही बांग्लादेश की टीम पहली बार खिताब हासिल करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने उतरेगी। बांग्लादेश का एशिया कप में सबसे अच्छा प्रदर्शन वर्ष 2012 में रहा था जब वह फाइनल में पहुंची थी। लेकिन अपने घरेलू मैदान पर शेर ए बंगला स्टेडियम में उसे पाकिस्तान के हाथों मात्र 2 रन से हार का सामना करना पड़ा था। बांग्लादेश टीम दूसरी बार एशिया कप के फाइनल में पहुंची है और इस बार उसकी कोशिश हर हाल में खिताब तक पहुंचना है।
बांग्लादेश को भारत के हाथों शिकस्त मिली थी, लेकिन पाकिस्तान को हराने की वजह से उसके हौंसले भी बुलंद होंगे। इस लिहाज से देखा जाए महेंद्रसिंह धोनी के धुरंधरों को मशरफे मुर्तजा की बांग्लादेशी टीम कड़ी चुनौती दे सकती है।

Check Also

सानिया मिर्जा के फैंस को बड़ा झटका, टेनिस करियर से किया संन्यास का ऐलान

नई दिल्ली। भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने अपनी गेम टेनिस करियर को लेकर एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *