Breaking News
Home / breaking / IPL : राजस्थान रॉयल्स को पीटकर देहली कैपिटल्स दूसरे स्थान पर पहुंची

IPL : राजस्थान रॉयल्स को पीटकर देहली कैपिटल्स दूसरे स्थान पर पहुंची

 

नई दिल्ली। तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और लेग स्पिनर अमित मिश्रा के कहर से दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल-12 मुकाबले में शनिवार को यहां फिरोजशाह कोटला मैदान में 5 विकेट से हरा कर तालिका में दूसरा स्थान हासिल कर लिया।

दिल्ली ने राजस्थान को नौ विकेट पर 115 रन के मामूली स्कोर पर रोकने के बाद 16.1 ओवर में 5 विकेट पर 121 रन बनाकर मैच जीत लिया। इस हार के साथ राजस्थान की टीम आईपीएल से बाहर हो गई।

दिल्ली ने पिछले मैच में चेन्नई से मिली 80 रन की हार से सबक लेते हुए राजस्थान के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया। हालांकि उसके शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने लड़खड़ाहट दिखाई जिससे टीम अपने रन रेट में सुधार नहीं कर पायी। ऋषभ पंत ने 38 गेंदों में पांच छक्कों की मदद से नाबाद 53 रन बनाए।

दिल्ली की 14 मैचों में यह नौंवीं जीत है और वह 18 अंकों के साथ तालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच गयी है। राजस्थान को 14 मैचों में आठवीं हार का सामना करना पड़ा और 11 अंकों के साथ टूर्नामेंट में उसका सफर समाप्त हो गया।

इशांत ने राजस्थान के शीर्ष क्रम को झकझोरा जबकि मिश्रा ने राजस्थान के मध्य क्रम को तहस-नहस कर दिया। हालांकि मिश्रा ट्रेंट बोल्ट के हाथों आसान कैच छूट जाने आईपीएल में अपनी चौथी हैट्रिक हासिल करने से चूक गए।

इशांत ने चार ओवर में 38 रन पर तीन विकेट और मिश्रा ने चार ओवर में 17 रन पर तीन विकेट लिए। इशांत ने अपने पहले तीन ओवर में 20 रन दिए थे लेकिन उनके चौथे ओवर में 18 रन पड़े। राजस्थान की तरफ से 17 साल के युवा बल्लेबाज रियान पराग ने 50 रन बनाए और आखिरी गेंद पर आउट हुए।

राजस्थान की फिर कप्तानी संभालने वाले अजिंक्या रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। स्टीवन स्मिथ के ऑस्ट्रेलिया लौट जाने के कारण रहाणे को फिर टीम की कप्तानी सौंपी गयी लेकिन रहाणे को एक बार फिर कप्तानी रास नहीं आयी और वह मात्र दो रन बनाकर आउट हो गए।

 

 

रहाणे को इशांत ने शिखर धवन के हाथों कैच कराया। इशांत ने फिर लियाम लिविंगस्टोन को बोल्ड किया और महिपाल लोमरोर को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच करा दिया। इसके बीच संजू सैमसन को पृथ्वी शॉ ने सीधे थ्रो से रन आउट कर दिया।

लिविंगस्टोन ने 13 गेंदों में एक चौके और एक छक्के के सहारे 14 रन, सैमसन ने आठ गेंदों में पांच रन और लोमरोर ने तीन गेंदों में दो चौकों की मदद से आठ रन बनाये। राजस्थान ने छह ओवर के पॉवरप्ले में 30 रन जोड़कर चार विकेट गंवाए।

आईपीएल में इस टूर्नामेंट के दौरान 150 विकेट पूरे कर चुके लेग स्पिनर मिश्रा ने 12वें ओवर में दूसरी और तीसरी गेंद पर श्रेयस गोपाल और स्टुअर्ट बिन्नी को आउट कर दिया। ओवर की चौथी गेंद पर कृष्णप्पा गौतम ने ऊंचा कैच उछाल दिया और बोल्ट गेंद के नीचे पहुंचने के बावजूद कैच टपका बैठे।

अपने हाथ से चौथी हैट्रिक का मौका निकल जाने से निराश मिश्रा दोनों हाथों से सर थाम कर क्रीज पर ही बैठ गए। लेकिन उन्होंने अपने अगले ओवर में कृष्णप्पा को इशांत के हाथों कैच करा दिया। कृष्णप्पा छह रन ही बना सके। मिश्रा ने 17 रन देकर तीन विकेट झटके।

17 साल के रियान पराग एक छोर से राजस्थान का स्कोर आगे बढ़ा रहे थे लेकिन दूसरे छोर पर ईश सोढी को ट्रेंट बोल्ट ने मिश्रा के हाथों कैच करा दिया। सोढी 11 गेंदों पर छह रन ही बना सके। पराग के प्रयासों से ही राजस्थान की टीम 19वें ओवर में 100 के पार पहुंच सकी।

पराग ने 20वें ओवर की पहली गेंद पर बोल्ट पर लांग ऑफ के ऊपर से छक्का मारा। पराग ने इसी ओवर में बोल्ट पर फिर छक्का मारा और अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। पराग का आईपीएल में यह दूसरा अर्धशतक था। पराग ने अर्धशतक पूरा करते ही इसका जश्न भी मनाया। पराग इस ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हुए। पराग ने 49 गेंदों पर 50 रन में चार चौके और दो छक्के लगाए। बोल्ट को 27 रन पर दो विकेट मिले।

छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली ने 28 रन की संतोषजनक शुरुआत के बाद इसी स्कोर पर दोनों ओपनरों के विकेट गंवा दिए। न्यूजीलैंड के लेग स्पिनर ईश सोढी ने शिखर धवन को चौथे ओवर की पहली गेंद पर पराग के हाथों कैच करा दिया और अगली गेंद पर पृथ्वी शॉ को बोल्ड कर दिया। शिखर ने 12 गेंदों पर 16 रन में दो चौके लगाए जबकि पृथ्वी ने आठ गेंदों पर आठ रन में एक चौका लगाया।

कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने तीसरे विकेट के 35 रन की साझेदारी की। अय्यर को श्रेयस गोपाल ने लिविंगस्टोन के हाथों कैच कराया। अय्यर ने नौ गेंदों पर 15 रन में दो चौके लगाए। अय्यर के आउट होने के बाद रन गति कुछ धीमी हो गई।

दिल्ली ने छह ओवर के पॉवरप्ले में जहां 46 रन बनाए थे वहीं 10 ओवर के बाद उसका स्कोर 70 रन था। अगले तीन ओवर में मात्र 11रन गए। पंत आश्चर्यजनक रूप से धीमा खेल रहे थे हालांकि अपनी पारी की शुरुआत में उन्होंने दो छक्के लगाए थे।

दबाव में खेल रहे कोलिन इंग्राम लेग स्पिनर सोढी को स्वीप करने की कोशिश में कैच उछाल बैठे और रहाणे ने आसान कैच विकेटकीपर के पीछे लपक लिया। इंग्राम ने 23 गेंदों पर 12 रन बनाये और दिल्ली का चौथा विकेट 83 के स्कोर पर गिरा।

पंत ने बॉउंड्री नहीं लगने का गतिरोध तोड़ते हुए वरुण आरोन पर स्क्वेयर लेग के ऊपर से शानदार छक्का ज्यादा जो दिल्ली की पारी में 48 गेंद बाद लगी पहली बॉउंड्री थी। पंत ने फिर अगली गेंद पर चौका मार दिया।

शेरफेन रदरफोर्ड 16वें ओवर में श्रेयस गोपाल की पहली गेंद पर छक्का मारने के बाद अगली गेंद पर कैच आउट हो गए। रदरफोर्ड ने छह गेंदों में 11 रन बनाये और दिल्ली का पांचवां विकेट 106 के स्कोर पर गिरा।

पंत ने गोपाल पर छक्का मारकर दिल्ली को लक्ष्य की दहलीज पर ला दिया। पंत ने 17वें ओवर की पहली गेंद सोढी पर छक्का मारते हुए न केवल अपनी टीम को जीत दिलाई बल्कि आईपीएल में अपना 11वां अर्धशतक भी पूरा कर लिया। पंत ने 38 गेंदों पर दो चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 53 रन की मैच विजयी पारी खेली। राजस्थान की तरफ से सोढी ने तीन और गोपाल ने दो विकेट लिए।

Check Also

 2 मई गुरुवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, नवमी तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …