Breaking News
Home / breaking / Airtel : बिना सहमति 31 लाख मोबाइल ग्राहकों के फर्जी खाते खोल 190 करोड़ हड़पे

Airtel : बिना सहमति 31 लाख मोबाइल ग्राहकों के फर्जी खाते खोल 190 करोड़ हड़पे


नई दिल्ली। बिना सहमति मोबाइल ग्राहकों के खाते खोलने और फर्जी तरीके से एलपीजी सब्सिडी की राशि जमा करने के आरोपों से घिरी एयरटेल अब राशि लौटाने को तैयार है।

सोमवार को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया को पत्र लिखकर एयरटेल ने सूचित किया कि वह उसके पेमेंट बैंक खातों में आई एलपीजी सब्सिडी को अपने 31 लाख मोबाइल ग्राहकों के पिछले खातों में लौटा देगी।

एयरटेल ने पत्र में कहा है कि वह ग्राहकों के डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) से जुड़े मूल खातों में 190 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर करेगी। मामले से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी दी।

गौरतलब है कि देश में सभी खुदरा भुगतान के लिए एनपीसीआई प्रमुख संगठन है। भारती एयरटेल पेमेंट बैंक श्रेणी में भी कारोबार करती है। कंपनी द्वारा कथित रूप अपने मोबाइल ग्राहकों के आधार नंबर के जरिए बिना सहमति लिए उनके खाते खोले गए जिसके इन ग्राहकों के आधार से जुड़े खातों में एलपीजी सब्सिडी पहुंच रही है।

इसके बाद भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा भारती एयरटेल पर कार्रवाई किए जाने के कुछ दिन बाद सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने सुनील मित्तल की अगुवाई वाली कंपनी को पत्र लिखकर उसके पेमेंट बैंक के खाते में डाली गई एलपीजी सब्सिडी को वापस करने का निर्देश दिया है।

रसोई गैस सब्सिडी के इन पेमेंट बैंक खातों में पहुंचने से काफी लोगों परेशान हो रहे थे। बहुत से लोगों को तो यह भी नहीं पता है कि उनकी सब्सिडी उनके नियमित बैंक खाते में जाने के बजाय उस खाते में जा रही है जिसके लिए उन्होंने आवेदन नहीं किया।

Check Also

हिमाचल प्रदेश में झमाझम बारिश से मौसम सुहावना हुआ

नई दिल्ली। देश के अधिकांश राज्य जहां हीटवेव की चपेट में हैं, वही हिमाचल प्रदेश …