Breaking News
Home / करियर / आंगनबाडी कार्यकताओं को अब मिल सकेगा180 दिन का मातृत्व अवकाश

आंगनबाडी कार्यकताओं को अब मिल सकेगा180 दिन का मातृत्व अवकाश

anganbadi
इंदौर। केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के काम की स्थिति में सुधार के लिए उन्हें प्रोत्साहन और कई सुविधाएं प्रदान की हैं। इसके तहत आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को 180 दिन का मातृत्व अवकाष, बीमा योजना, हर साल दो साडिय़ां, 9 से 12 तक के बच्चों को प्रति तिमाही 300 रूपये की छात्रवृत्ति जैसे प्रोत्साहन शामिल है।

आंगनवाडी कार्यकर्ताओं बीमा योजना के तहत उनका बीमा कराया गया है, जिसमें सालाना प्रीमियम दर 280 रू. होगी। इनमें से 100 रू. की राशि केन्द्र सरकार देगी, 100 रू. वित्त मंत्रालय देगा। आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को 180 दिन का मातृत्व अवकाश भी दिया जाएगा और हर साल वर्दी के रूप में दो साडियां भी दी जायेगी। जिन आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के बच्चे नवीं से लेकर बारहवीं कक्षा में पढ़तें हैं, उन कार्यकर्ताओं को प्रति तिमाही 300 रू. छात्रवृत्ति की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने उन बच्चों के कैरियर की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए 50 प्रतिशत पर्यवेक्षक के पद उनके लिए आरक्षित करने का आदेश दिया है। आंगनबाडी कार्यकर्ता जिनके पास 10 साल के काम का अनुभव है वह कोटे के पर्यवेक्षक के पद के योग्य होंगी।

Check Also

अचानक कार का गेट खोलने से हुआ हादसा, बस के नीचे आए तीन छात्र

दमोह। यहां एक कार चालक की गलती का खामियाजा बाइक सवार युवकों को उठाना पड़ा। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *