Breaking News
Home / breaking / रेल हादसों के बाद चेती सरकार, 1 लाख पदों पर भर्ती की मंजूरी

रेल हादसों के बाद चेती सरकार, 1 लाख पदों पर भर्ती की मंजूरी


नई दिल्ली। आए-दिन हो रहे छोटे-बड़े रेल हादसों ने मोदी सरकार की नींद उड़ा दी है। भारतीय रेलवे बोर्ड ने वर्षों से रिक्त पड़े संरक्षा श्रेणी के एक लाख के अधिक पदों पर भर्ती शुरू करने के लिए हरी झंडी दिखा दी है। अगले तीन माह के अंदर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

किसके-कितने पद

रेलवे बोर्ड ने श्रेणी ‘ख’ के करीब 25 हजार व श्रेणी ‘ग’ एवं ‘घ’ के 65 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की मंजूरी दी है। इसके अलावा करीब 10 हजार संबद्ध पदों पर भी भर्ती होगी। साथ हीे जूनियर और सीनियर इंजीनियरों की भी भर्ती की जाएगी।

यह भी निर्णय

रेलवे बोर्ड ने कर्मचारियों के अंतर-जोन तबादले की नीति में भी बदलाव किया है। अब कर्मचारियों के अंतर-जोन तबादले के बारे में भी 15 दिनों के अंदर फैसला होगा।

मालूम हो कि रेलवे में सहायक स्टेशन मास्टर, सहायक लोको पायलट, गार्ड, गैंगमैन, ट्रैकमैन, पथ निरीक्षक आदि संरक्षा से जुड़े पद हैं जिन पर वर्षों से भर्ती नहीं की गई हैं। रेलकर्मियों की यूनियनें भी इन पदों पर भर्ती की मांग लगातार करती रही हैं।

 

संरक्षा श्रेणी के पदों पर भर्ती से मौजूदा समय में ड्यूटी के बाद दोगुने-तिगुने समय तक लगातार काम करके शारीरिक एवं दिमागी सेहत गंवाने वाले कर्मचारियों को भारी राहत मिल सकेगी।

Check Also

अवैध मदरसे पर छापा, 21 बच्चों को कराया मुक्त

लखनऊ। दुबग्गा के अवैध मदरसे से बाल आयोग की टीम ने 21 बच्चों को मुक्त …