Breaking News
Home / breaking / जीवन दर्शन : प्रकृति का संदेश ऋतुओं के नाम 

जीवन दर्शन : प्रकृति का संदेश ऋतुओं के नाम 

 न्यूज नजर : प्रकृति अपना संदेश ऋतुओं को दे कर कहने लगी कि हे ऋतुएं जरा संभल कर अपने गुण धर्म को लागू करना अन्यथा सृष्टि का संतुलन बन नहीं पायेगा। अपने आधार को मजबूत रखना ताकि बदलते हुए

भंवरलाल
ज्योतिषाचार्य एवं संस्थापक,
जोगणिया धाम पुष्कर

आकाशीय ग्रह नक्षत्रों व पिंड तुम्हारे गुण धर्म को प्रभावित ना कर सके। हवाएं तुम्हे भी ऋतुओं के अनुसार ही बहना होगा। ऐसा नहीं होगा तो तुम भी तुम्हारा आधार खो बैठोगी ओर तुम्हारी शीतलता शीत लहर में बदल कर सर्दी के परचम को बढा देगी। ऐ हवाएं तुम सदा सुखी और समृद्ध बनाने वाली नहीं हो सकतीं क्योकि तुमने ही गर्मी में मेरी सृष्टि को झुलसाया है। इसलिए हे हवाएं तुम सर्दी के साथ सियासत ना करना क्योकि सृष्टि में सियासत तो मेरी ही होती है।

              वो बड़े इत्मीनान से खडे थे कि हमारी जड़े गहरी हैं क्यो कि वो बडे और घने पत्तेदार वृक्ष है। हम आने जाने वाले लाखों लोगों का रेन बसेरा है। हम छाया और फल देकर कल्याण का काम करते हैं और हर तूफानों से टकरा कर भी हम अपनी शान से खड़े हैं। धर्म भी हमें वृक्ष विशाल मान हमारी अगुवाई करते हैं। यह सोचते सोचते वृक्ष जहरीली मुस्कराहट से अपनी महिमा बताने लगा। अपनी आपबीती धरती और आकाश को सुनाने लगा। अचानक हवा का झोंका तेज़ गति से आया और पूरे वृक्ष को हिला गया, वृक्ष की जड़ो को ढीला कर गया। ये तो ठीक था कि वो हवा का मामूली झोका था और उसका पहला खुला वार था। इसलिए वो वृक्ष गिरते-गिरते बच गया।
बाद में अपनी साख बचाते हुए कह गया कि नादान चूहों ने मेरी जड़ों की मिट्टी को भूमि के अन्दर से खोखला कर दिय़ा। इतने में एक चूहा पेड़ पर चढ़ गया ओर बोला– हे वृक्ष भैया जरा संभल कर रहना आगे तूफान बुलंद आने वाला है और तू अब तेरी जमीन से उखडने वाला है। अभी तो तू हम पर इलज़ाम लगा रहा है। बाद में तू हवन की लकड़ियां बनने वाला है और यहां पर चमन बसने वाला है। अभी तो बागवानों ने तेरे तने में अपनी ग्राफ्टिंग की है। बाद में तेरा फल भी बदलने वाला है।
        परवाना बैखोफ था लेकिन विशाल रोशन शमां डर रही थी कि ये नादान परवाना कहीं मुझे बुझा न दे। शमां डर से कांपने लगी और कांपते हुए हिलने लगी, परवाना भी चूक गया। तब शमां कहती हैं कि मैंने कई परवानों को मिटा दिया है। इतने में दूसरे परवाने एकदम शमां से लिपट गये और शमां बुझ गयी। शमां और परवाने के खेल को देख हवाएं भी मुस्कुराने लगीं और कहने लगी हे परवाने जरा ठहर अभी आगे तूफान बुलंद होगा।
         जीवन की जमीनी हकीकत यही होती हैं। व्यक्ति जब बैखोफ होकर भारी चुनौतियों का सामना करता है तो निश्चित रूप से अपनी भावी सफलता की राह को आसान बना लेता है। भले ही वर्तमान उसका कितना भी कमजोर क्यो न हो। कमजोर वर्तमान ही उसकी आशा की किरण होती हैं जो भारी पेड़ों को हिला देता है और भविष्य में वो बुलंद तूफान बन उस वृक्ष को जमीन पर गिरा देता है। वृक्ष कितना भी भारी क्यो न हो लेकिन जब उसके नीचे से जमीन खुदने लग जाती हैं तो उसके आधार को कमजोर बना देती हैं और उसे जमीन पर गिरा देते हैं।
     संत जन कहते हैं कि हे मानव काल बल और स्थान बल, बलवान को भी धराशायी कर देता है और उसका आधार कमजोर कर उसे जमी पर गिरा देता है। काल बल कमजोर को भी मजबूत बना डालता है और शक्तिमान के आधार को कमज़ोर बना उसे निर्बल बना धराशायी कर देता है।
      इसलिए हे मानव अपने आधार को सदा ही मजबूत बनाये रख तथा” मैं सदा ही बलवान रहूंगा या हूं ” इस मिथ्या में नहीं रहना चाहिए।

Check Also

शिक्षा विभाग में संस्थापन अधिकारियों की डीपीसी के लिए सूची जारी

बीकानेर। शिक्षा विभागीय कर्मचारी संघ राजस्थान-बीकानेर के सतत् प्रयासों से शिक्षा निदेशक ने संस्थापन अधिकारियों …