Breaking News
Home / breaking / ग्रीन मैराथन व पदयात्रा से दिया पौधरोपण में सहभागिता का संदेश

ग्रीन मैराथन व पदयात्रा से दिया पौधरोपण में सहभागिता का संदेश

सुबोध नामदेव

नरसिंहपुर। नरसिंह तालाब एवं सींगरी नदी के संरक्षण तथा 2 जुलाई को होने वाले वृहद पौधरोपण कार्यक्रम में आमजन की सहभागिता कराने के उद्देश्य से ग्रीन मैराथन और पद यात्रा का आयोजन किया गया। ग्रीन मैराथन व पदयात्रा के जरिए लोगों को पौधरोपण का महत्व बताया गया और इस कार्य में सहभागिता करने का संदेश दिया गया। स्थानीय सुभाष पार्क से ग्रीन मैराथन और पद यात्रा प्रारंभ हुई।

विधायक जालम सिंह पटेल व कलेक्टर डॉ.आर.आर.भोंसले ने ग्रीन मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ग्रीन मैराथन व पदयात्रा का समापन नरसिंह तालाब पर हुआ।

 

ग्रीन मैराथन में बड़ी कक्षाओं के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। पदयात्रा में विधायक पटेल, कलेक्टर डॉ.भोंसले, पुलिस अधीक्षक मुकेश श्रीवास्तव, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती अर्चना नीरज दुबे, अपर कलेक्टर जे.समीर लकरा, सुनील कोठारी, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी विभिन्न सामाजिक संगठनों के सदस्य और नागरिकगण शामिल हुए।

विधायक ने किया प्रेरित

समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि पौधारोपण व जल संरक्षण एक दूसरे के पूरक हैं। जहां वृक्ष अधिक होते हैं वहां वर्षा भी अधिक होती है। विधायक ने कहा कि आगामी 2 जुलाई को जिले में वृहद स्तर पर पौधारोपण किया जाना है इस कार्य में सभी लोगों की अधिक से अधिक भागीदारी हो। नर्मदा के तटों पर, बेसिन क्षेत्र में,खेत की मेंढों पर, सार्वजनिक स्थानों, स्कूलों, परिसरों में अधिक से अधिक पौधे लगाये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि हमें अपने तालाबों, नदियों व जल रुाोतों के सहेजने के प्रति जागरूक रहना होना। यदि जल रुाोतों के प्रति उपेक्षा का भाव रहा तो हम अपने जल रुाोतों को खो देंगे। विधायक श्री पटेल ने उपस्थित जनसमूह को जल का संरक्षण करने, जल रुाोतों को सहेजने और 2 जुलाई को अधिक से अधिक पौधे लगाने में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने की शपथ दिलाई।

लगातार श्रमदान को सराहा

कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ.भोंसले ने बताया कि एक मई से नरसिंह तालाब में श्रमदान का कार्य शुरू हुआ था, तब से आज तक प्रतिदिन एक सामाजिक संगठन और एक विभाग द्वारा श्रमदान किया। इस प्रकार 45 दिनों तक लगातार डेढ़ से दो घंटे श्रमदान हुआ। कलेक्टर ने श्रमदानियों की सराहना की।

ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के आंकलन के अनुसार नरसिंह तालाब और सींगरी नदी में पचास लाख रूपये से अधिक के कार्य जनसहयोग व श्रमदान से किये गये हैं। इसमें नरसिंह तालाब में जनसहयोग व श्रमदान से लगभग 16 लाख की राशि के कार्य और सींगरी नदी के सफाई, गहरीकरण व सौंदर्यीकरण में जनसहयोग से 36 लाख रूपये के कार्य शामिल हैं। उन्होंने कहा कि बात धनराशि की नहीं है अपितु इन जल रुाोतों के संरक्षण के प्रति लोगों के भावनात्मक रूप से जुडऩे की है।

नरसिंह तालाब का होगा सौंदर्यीकरण

कलेक्टर ने बताया कि नरसिंह तालाब का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। लाइटिंग, फव्वारे, पैदल घूमने वालों के लिए पेवर ब्लॉक लगाए जाएंगे। कलेक्टर ने लोगों से अनुरोध किया कि सींगरी नदी में किसी भी प्रकार का कचरा न डालें। नदी में गंदा पानी या गंदगी जाने से रोकें। सींगरी नदी में गंदा पानी प्रवाहित न हो इसके लिए सीवरेज टीटमेंट प्लांट लगाया जायेगा।

कलेक्टर ने बताया कि आगामी 2 जुलाई को प्रात: 7 बजे से सायं 7 बजे तक जिले में 50 लाख पौधों का रोपण किया जायेगा। इस कार्य में सभी लोग अपनी सहभागिता करें। उन्होंने बताया कि अभी तक 17 हजार लोगों ने वृक्षारोपण के लिए अपना पंजीयन कराया है। आप सभी अपना पंजीयन करा लें।

इस अवसर पर लाल सिंह जाट, जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी संतोष सिंह राजपूत, जिला शिक्षा अधिकारी जे.के.मेहर, कृषि पशुपालन आयुष विभाग, खाद्य, उद्योग, जिला योजना सहित अन्य विभागों के अधिकारी, बड़ी संख्या में महिलाएं, युवा, वृद्धजन, सामाजिक संगठनों के सदस्यगण, पत्रकारगण और नागरिकगण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जनअभियान परिषद के जिला समन्वयक जयनारायण शर्मा और कार्यक्रम के अंत में सुनील कोठारी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Check Also

4 मई शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, एकादशी तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, रात 08.39 …