Breaking News
Home / breaking / शर्मनाक : चुनाव जीता महिलाओं ने, शपथ लेने पहुंच गए परिवार वाले

शर्मनाक : चुनाव जीता महिलाओं ने, शपथ लेने पहुंच गए परिवार वाले

सागर। मध्य प्रदेश के सागर जिले की जैसीनगर पंचायत से एक अजीब मामला सामने आया है। यहां पंच के लिए चुनाव तो महिलाएं जीती लेकिन शपथ उनके परिजनों ने ली। प्रदेश की सरकार ने पंचायत चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया था। जिसका परिणाम ये रहा है कि इस बार कई जिलों में सरपंच और पंच के पदों पर महिलाएं चुनी गई है।

दरअसल, सागर की जैसीनगर पंचायत में 20 पंच है जिसमे से 10 महिलाएं पंच पद के लिए चुनी गई, इनमें से शपथ समारोह में केवल 3 महिलाएं ही पहुंची। वहीं अन्य महिलाओं के परिजन शपथ ग्रहण में शामिल होने ग्राम पंचायत पहुंचे। इसके बाद बाकायदा उन्होंने पत्नी ,बेटी ,भाभी की जगह शपथ ली।

ग्राम पंचायत के सचिव आशाराम साहू ने इसे लेकर अपनी सफाई दी है। उन्होंने कहा कि देते हुए कहा कि यह पहला सम्मेलन था। इसमें कोई परेशानी ना हो इसलिए महिला पंचों के प्रतिनिधियों को शपथ दिला दी गई। उन्होंने खुद ने स्वीकार किया कि ऐसे कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं। और ना ही संविधान में निर्वाचित के अलावा अन्य किसी को शपथ लेने का अधिकार है।

इससे पहले रीवा जिले के जनपद पंचायत गंगेव के ग्राम पंचायत पताई में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया। यहां पर नवनिर्वाचित महिला उप सरपंच की जगह उसके पति ने शपथ ले ली। जिसे बकायदा सरपंचों और पंचों के साथ पंचायत सचिव ने शपथ दिला दी। मामला सामने आने के बाद जिला कलेक्टर के निर्देश पर सचिव को निलंबित कर दिया गया।

बता दें कि सरकार ने इन चुनावों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया था। जिसका परिणाम ये रहा है कि कई जिलों में सरपंच और पंच के पदों पर महिलाएं चुनकर आई। शहरो में पार्षद, महापौर भी बनी, लेकिन महिलाओं के चुनाव जीतने के बाद उनके नामांकन और प्रचार-प्रसार के दौरान वे नदारद रहीं। उनके परिजन उनका नामांकन और प्रचार कराते नजर आए।

Check Also

7 मई मंगलवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, चतुर्दशी तिथि,  वार मंगलवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …