Breaking News
Home / मध्यप्रदेश / सिंहस्थ की तैयारियां अंतिम दौर में, 10 अप्रैल तक पूर्ण हो जाएंगे कार्य

सिंहस्थ की तैयारियां अंतिम दौर में, 10 अप्रैल तक पूर्ण हो जाएंगे कार्य

kumbh
इंदौर। जिले में सिंहस्थ के मद्देनजर श्रृद्धालूओं तथा बाहर से आने वाले यात्रियों की सुविधा के लिये तैयारियां लगभग अंतिम दौर में है। सिंहस्थ के मद्देनजर इंदौर जिले में कराये जा रहे सभी कार्य आगामी 10 अप्रैल तक पूरे कर लिये जाएंगे। यह जानकारी कलेक्टर पी.नरहरि की अध्यक्षता में सम्पन्न हुयी सिंहस्थ संबंधी तैयारियों की समीक्षा बैठक में दी गयी।

बैठक में पुलिस उपमहानिरीक्षक संतोष कुमार सिंह, एडीएम श्री दीपक सिंह, अपर कलेक्टर दिलीप कुमार तथा आनंद जैन, नगर निगम आयुक्त मनीष सिंह, इंदौर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राकेश सिंह, एस.पी. पश्चिम कल्याण चक्रवर्ती, एस.पी.पूर्व मोनिका शुक्ला सहित नगर निगम, इंदौर विकास प्राधिकरण सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में कलेक्टर पी.नरहरि ने सिंहस्थ के लिये किये जा रहे कार्यों की प्रगति की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि सिंहस्थ संबंधी सभी कार्य 10 अप्रैल तक पूर्ण कर उनके पूर्णता प्रमाण पत्र भी अवश्य दिये जाएं। उन्होंने निर्देश दिये कि सिंहस्थ में आने वाले श्रृद्धालूओं तथा यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

नरहरि ने बताया कि सिंहस्थ के मद्देनजर श्रृद्धालूओं के लिये पांच अस्थायी बस स्टेण्ड बनाये जा रहे हैं। यह बस स्टेण्ड तीन इमली चौराह, भौंरासला, उज्जैनी, खजराना और नावदापंथ में रहेंगे। इन बस स्टेण्डों के समतलीकरण का कार्य तेजी से जारी है। इन बस स्टेण्डों पर शौचालय, छाया, पेयजल, प्रकाश आदि की समुचित व्यवस्था की जा रही है। इसी तरह शहर के चारों दिशाओं में पार्किंग की व्यवस्था भी की जा रही है। इन पार्किंग स्थलों पर भी सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

बैठक में बताया गया कि बायपास, रिंगरोड़, एम.आर.-10 एवं सुपर कारिडोर स्थित मेरिज गार्डनों के पार्किंग स्थलों का अधिग्रहण भी किया जाएगा। इस संबंध में अधिग्रहण आदेश 30 मार्च तक जारी कर दिये जायेंगे। संतगणों के संभावित पड़ाव स्थलों पर भी आवश्यक व्यवस्थाएं नगर निगम द्वारा की जायेगी। बैठक में बताया गया कि आवश्यकता होने पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई भी की जाएगी। बैठक में सिंहस्थ संबंधी अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की गयी तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

Check Also

अचानक कार का गेट खोलने से हुआ हादसा, बस के नीचे आए तीन छात्र

दमोह। यहां एक कार चालक की गलती का खामियाजा बाइक सवार युवकों को उठाना पड़ा। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *