Breaking News
Home / अज़ब गज़ब / ऐसा थाना जहां हैं मुर्गे ही मुर्गे

ऐसा थाना जहां हैं मुर्गे ही मुर्गे

cock
 मन्नत पूरी करता  है थाना
बस्ती। उत्तर प्रदेश में एक ऐसा थाना है जहां जितने पुलिसवाले नहीं हैं उससे ज्यादा मुर्गे रहते हैं। हैरानी हो रही होगी आपको लेकिन यूपी के बस्ती में एक थाने में सौ से ज्यादा मुर्गे रहते हैं।
ये है थाना कप्तानगंज। सरकारी फाइलों में तो इसका यही नाम है लेकिन लोग इसे मुर्गोंवाला थाना कहते हैं। यहां हर तरफ मुर्गे ही नजर आते हैं। थाने में रह रहे इन मुर्गों का पालन किसी शौक या फिर बिजनेस के लिए नहीं हो रहा। मुर्गों के यहां रहने के पीछे एक धार्मिक आस्था है। जी हां थाने के कैंपस में ही एक तरफ मंदिर है तो वहीं दूसरी तरफ मजार। शहीद बाबा के मजार में अनोखी परंपरा है यहां लोग मुराद पूरी होने पर मुर्गा छोड़ते हैं। मजार पर चढ़ाए गए मुर्गों को लेकर तरह-तरह की मान्यताएं हैं, जिसकी वजह से इन को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता।

कहा जाता है कि कई साल पहले किसी थानेदार ने इन मुर्गों को मेस में खाने के लिए बनवा दिया था। और बाकी मुर्गों को बेच भी दिया था, जिसके बाद उस थानेदार को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद थानेदार ने बाकायदा प्रायश्चित किया। तब से थाने में किसी पुलिसवाले ने इन मुर्गों को नुकसान नहीं पहुंचाया, बल्कि इन मुर्गों के रहने के लिए कमरा बनाया गया। खाने पीने और सुरक्षा का भी पुलिस ने जिम्मा उठाया है।

Check Also

अंतिम संस्‍कार की चल रही थी तैयारी, अचानक खोल ली आंखें, सब कुछ कैमरे में कैद

नई दिल्‍ली. एक वक्‍त था जब हम केवल किस्‍से कहानियों  में सुना करते थे कि किसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *