Breaking News
Home / अज़ब गज़ब / पहली बार लग्जरी ट्रेनों में रेल होस्टेस की तैनाती 5 अप्रैल से

पहली बार लग्जरी ट्रेनों में रेल होस्टेस की तैनाती 5 अप्रैल से

hostes

चंडीगढ । फ्लाइट्स में यात्रियों की आवभगत के लिए चलने वाली एयर होस्टेस तो आपने देखी होगी, अब लक्जरी ट्रेनों में भ्भी होस्टेस नजर आएंगी। वे गुलाब का फूल देकर यात्रियों का वेलकम करेंगी। इसकी शुरुआत 5 अप्रैल से नई दिल्ली से आगरा के बीच चलने वाली हाई स्पीड ट्रैक से की जा रही है।

ट्रेन होस्टेस लग्जरी ट्रेनों में पैसेंजर्स का गुलाब का फूल देकर वेलकम करने के साथ-साथ यात्रियों को फूड भी सर्व करेंगी।इसे महिलाओं के लिए रोजगार बढ़ाने से जोड़कर भी देखा जा रहा है। इसको महिलाओं के लिए रोजगार बढ़ाने के अवसर के रूप में भी देखा जा रहा है। गतिमान ट्रेन में यह सुविधा शुरू होने के बाद दूसरे चरण में जून के अंत तक नई दिल्ली-चंडीगढ़ रूट पर चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस में भी यह सुविधा शुरू होगी।
रेल मंत्रालय के अनुसार पहले गतिमान एक्सप्रेस में पैसेंजर्स को बेहतर सेवा प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। इसलिए इस एक्सप्रेस ट्रेन को बाद में सभी नौ रूटों पर चलाया जाएगा और सभी में यह विशेषता उपलब्ध कराई जाएगी। इन रूटों में चंडीगढ़-दिल्ली, नई दिल्ली-कानपुर, हैदराबाद-चेन्नई, नागपुर-बिलासपुर, गोवा-मुंबई और नागपुर-सिकंदराबाद शामिल है। उन्होंने कहा कि देश के पहले सेमी-हाई स्पीड ट्रेन की इस खासियत को राजधानी एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस में भी बढ़ाने वाले हैं।रेलवे ने दिल्ली-आगरा गतिमान एक्सप्रेस सेवा में ट्रेन होस्टेस तैनात करने का फैसला किया था। ऐसे में जब 5 अप्रैल को रेल मंत्री सुरेश प्रभु इस सुपरफास्ट ट्रेन को हरी झंडी दिखाई देंगे। यह ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली पहली ट्रेन होगी और इसमें होस्टेस की तैनाती की जाएगी।गतिमान ट्रेन में ट्रेन होस्टेस की तैनाती के बाद 9 अन्य रूट्स पर चलने वाली शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस में भी ट्रेन होस्टेस तैनात की जाएंगी। ट्रेन होस्टेस की तैनाती आउटसोर्स के जरिए ही होगी। चंडीगढ़-दिल्ली रूट पर दूसरे चरण में यह सुविधा शुरू होगी। संभवत: जून के अंत तक यह सुविधा शुरू हो सकती है।

Check Also

अंतिम संस्‍कार की चल रही थी तैयारी, अचानक खोल ली आंखें, सब कुछ कैमरे में कैद

नई दिल्‍ली. एक वक्‍त था जब हम केवल किस्‍से कहानियों  में सुना करते थे कि किसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *