Breaking News
Home / breaking / बंदर मारने पर 300 रुपए इनाम, फिर भी ‘हनुमान अवतार’ महफूज

बंदर मारने पर 300 रुपए इनाम, फिर भी ‘हनुमान अवतार’ महफूज

monkey
शिमला। हिमाचल प्रदेश में वन विभाग की बंदर मारने पर इनाम देने की हैरान कर देने वाली योजना लागू की है। यह अलग बात है कि लोग रुपयों के लिए ‘हनुमान अवतार’ को मारने की पहल नहीं कर रहे हैं। इससे यह योजना परवान चढ़ती नहीं दिख रही है।

add
विभाग ने बंदर मारने वाले को 300 रुपए प्रति बंदर पुरस्कार के रूप में देने का फैसला किया है। लेकिन धार्मिक भावना की दृष्टि से अभी तक कोई भी व्यक्ति बंदरों को मारने के लिए सामने नहीं आया और न ही किसी किसान या बागवान के किसी भी क्षेत्र में बंदर को मारने की सूचना मिली है। दूसरी ओर एक सामाजिक स्वंयसेवी संस्था ने प्रति बंदर मारने से बचाने के लिए 500 से 600 रुपए तक पुरस्कार देने की घोषणा भी कर दी है।
कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि यदि वन विभाग बंदरों के आतंक तथा फसलों को बचाने के लिए गंभीर है और बंदर मारने के लिए पुरस्कार के रूप में देने के लिए कुछ राशि का निर्धारण भी किया है, तो वन विभाग इस काम को स्वयं क्यूं नहीं हाथ में ले लेता। वन विभाग के पास वन रक्षक तथा अन्य अधिकारी भी हैं और ये काम सरकारी डयूटी के भाग के तौर पर भी कर सकते हैं तथा उन्हें विभाग प्रोत्साहन भी दे सकता है।
विशेषज्ञों के अनुसार किसानों की अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए तथा उनके कारण कुछ किसानों द्वारा कृषि का पेशा छोड़ने की खबरें भी मिली हैं। इसलिए कृषि तथा बागवानी अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए वन विभाग को यह काम अपने हाथों में लेना चाहिए, अन्यथा प्रदेश किसान सभा तथा आम लोग बंदरों के मुददे को लेकर आतंक ग्रस्त रहेंगे।

Check Also

 2 मई गुरुवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, नवमी तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *