Breaking News
Home / breaking / शुभ संयोग लेकर आ रहे चैत्र नवरात्र, रामनवमी पर बनेगा पुष्य नक्षत्र

शुभ संयोग लेकर आ रहे चैत्र नवरात्र, रामनवमी पर बनेगा पुष्य नक्षत्र

add kamal
भोपाल। मध्यप्रदेश में हिन्दू नववर्ष और चैत्र नवरात्रि की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं। इस बार जहां नववर्ष मिला-जुला असर देने वाला रहेगा, वहीं चैत्र नवरात्र खास संयोग लेकर आ रहे हैं।

नवरात्र के पांच दिन खास रहेंगे, क्योंकि दिन शुभ संयोग बन रहा है, जबकि 5 अप्रैल को पडऩे वाली रामनवमी पुष्य नक्षत्र में होने के कारण लाभ देने वाली रहेगी। कुल मिलाकर, नवरात्रि का पर्व मां की आराधना करने वालों के लिए सुख-समृद्धि और खुशहाली देने वाला रहेगा।

12-37-20-images

उल्लेखनीय है कि चैत्र नवरात्र इस बार आठ दिन के रहेंगे। इसका कारण पड़वा एवं दूज तिथि एक साथ पड़ेगी। इसकी शुरुआत 29 मार्च और समापन 05 अप्रैल को होगा।

इस बार श्रीरामनवमी पर पुष्य नक्षत्र रहेगा। इस बार रामनवमी को अधिक शुभ माना जा रहा है। भगवान श्रीराम का जन्म नवमी पर पुष्य नक्षत्र में हुआ था। इस बार भी नवमी पर पुष्य नक्षत्र पड़ रहा है। इसलिए श्रद्धालुओं के लिए यह दिन विशेष रहेगा।

हरी वस्तुएं होंगी महंगी

पंडित लखन शास्त्री के अनुसार इस वर्ष का राजा बुध और मंत्री बृहस्पति होने से शिक्षा, व्यापार, सोना-चांदी, कृषि, टेक्नॉलॉजी के क्षेत्र में विशेष लाभ मिलेगा। बुध हरी वस्तुओं के स्वामी हैं। इनके भाव में वृद्धि होगी। सब्जियों के भाव भी ज्यादा रहेंगे।

पंडित शास्त्री ने बताया 29 मार्च को गुड़ी पड़वा, विक्रम नव संवत्सर व चैत्र नवरात्र का शुभारंभ होगा। 04 अप्रैल को महाष्टमी का पूजन होगा। 05 अप्रैल रामनवमी को इस बार पुष्य नक्षत्र योग रहेगा। यह योग मंगलवार रात 2.34 बजे से शुरू होकर बुधवार दोपहर 1.40 बजे तक रहेगा।

नवरात्र में यह 5 दिन रहेंगे विशेष

ज्योतषाचार्यों के मुताबिक नवरात्र के पांच दिन विशेष तिथियों के कारण खास रहेंगे। 29 मार्च को गुड़ी पड़वा, नवसंवत्सर, 30 को गणगौर, 31 को विनायक चतुर्थी, 04 अप्रैल को दुर्गाष्टमी है। इसके बाद 05 अप्रैल को रामनवमी रहेगी।

keva bio energy card-2

Check Also

10 मई शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

    वैशाख मास, शुक्ल पक्ष, तृतीया तिथि, अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, …