Breaking News
Home / breaking / अगले महीने सावन में कावड़ यात्रा पर भी रहेगा बैन

अगले महीने सावन में कावड़ यात्रा पर भी रहेगा बैन

 

लखनऊ। कोरोना वायरस संक्रमण का असर अगले महीने सावन में कावड़ यात्राओं पर भी पड़ेगा। यूपी समेत तीन राज्यों में कावड़ यात्रा पर बैन रहेगा। के मद्देनजर इस वर्ष श्रावण मास में कांवड़ यात्रा स्थगित रहेगी। उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल तथा उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्रसिंह रावत के साथ वार्ता हुई।

 तीनों मुख्यमंत्रियों ने कहा कि उनके-उनके राज्य में धर्मगुरुओं तथा कावड़ संघों ने कोविड-19 के चलते इस साल श्रावण मास में कांवड़ यात्रा को स्थगित रखने का प्रस्ताव दिया है। इन प्रस्तावों पर विचार करते हुए तीनों मुख्यमंत्रियों ने व्यापक जनहित में इस वर्ष कावड़ यात्रा को स्थगित रखे जाने का निर्णय लिया।

उन्होंने बताया कि हरियाणा एवं उत्तराखंड के मुख्यमंत्रियों के साथ वार्ता के बाद योगी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी अपर पुलिस महानिदेशक जोन तथा मण्डलायुक्तों से बातचीत की। मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारी स्थानीय स्तर पर अपने-अपने क्षेत्रों में धर्मगुरुओं, कावड़ संघों, शांति समितियों आदि से संवाद स्थापित कर लें।

 कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूर्णतः पालन करते हुए किसी भी जगह पर 5 से अधिक लोग एकत्रित न होने पाएं। ‘दो गज की दूरी, मास्क जरूरी’ का पालन हर हाल में सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि धर्मगुरुओं और कावड़ संघों से वार्ता के बाद उनकी अपील को जनता तक पहुंचाने और प्रचारित-प्रसारित करने के भी कार्य किए जाएं।

स्थानीय स्तर पर शिवालयों में जलाभिषेक के लिए पांच या उससे कम की संख्या में जाने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सावधानी के लिए व्यवस्था की जाए। गौरतलब है कि 1 अगस्त को ईद-उल-अज़हा (बकरीद) का पर्व है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि इस पर्व पर कोई भीड़भाड़ न हो।

Check Also

4 मई शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, एकादशी तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, रात 08.39 …