Breaking News
Home / breaking / अब रानी लक्ष्मी बाई पर लिखी पुस्तक चर्चा में, अंग्रेज अफसर से कथित दोस्ती पर विवाद

अब रानी लक्ष्मी बाई पर लिखी पुस्तक चर्चा में, अंग्रेज अफसर से कथित दोस्ती पर विवाद

झांसी। फिल्म पद्मावती पर देशभर में सुलग रहे विवाद के बीच झांसी की रानी लक्ष्मी बाई पर 10 साल पहले लिखी पुस्तक भी चर्चा में आ गई है। यह मुद्दा भी सोशल मीडिया पर गरमा रहा है। इस पुस्तक में रानी लक्ष्मी बाई और अंग्रेज अफसर रॉबर्ट एलिस के बीच कथित प्रेम प्रसंग का जिक्र किया गया है।

लेखिका जयश्री मिश्रा की पुस्तक ‘रानी’ में इतिहास से छेड़छाड़ पर यूपी की तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने तत्काल एक्शन लेते हुए इसे बैन कर दिया था। इसके बावजूद देश के अन्य राज्यों सहित ऑनलाइन बुक स्टोर्स पर इस विवादास्पद किताब की बिक्री जारी है।

 

हालांकि लेखिका जयश्री मिश्रा ने किताब की प्रस्तावना में ही लिखा है कि यह ऐतिहासिक फिक्शन और प्रेम कथा है, जिससे भारतीय भावनाएं आहत होंगी।

यह है विवादास्पद

पुस्तक में लिखा है कि झांसी की रानी और रॉबर्ट एलिस की मित्रता चर्चा में थी। इसकी शिकायत कलकत्ता स्थित ईस्ट इंडिया कंपनी के हेडक्वार्टर तक हुई। उस समय लार्ड डलहौजी नए गर्वनर जनरल बनकर आए थे। अंग्रेज अफसरों ने रॉबर्ट एलिस को इस मित्रता के लिए फटकारा था। हालात ऐसे हो गए कि एलिस को इस्तीफा देना पड़ा। राबर्ट के जाने के बाद रानी लक्ष्मीबाई फूट-फूटकर रोई थीं।

 

यह भी पढ़ें

करणी सेना ने की भारत बंद की घोषणा, फ़िल्म पद्मावती का विरोध

बड़ी खबर : विवादों में घिरी फिल्म ‘पद्मावती’ की रिलीज स्थगित

 

Check Also

 2 मई गुरुवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, नवमी तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …