Breaking News
Home / breaking / आधार एप जल्द होगा लॉन्च, मुफ्त-सुरक्षित ट्रांजेक्शन होगा

आधार एप जल्द होगा लॉन्च, मुफ्त-सुरक्षित ट्रांजेक्शन होगा

add kamal

नई दिल्ली। अगर आप कैश लेस ट्रांजेक्शन को लेकर हिचक रहे हैं तो यह जायज भी है। ऑनलाइन धोखाधड़ी के रोज सामने आ रहे मामलों को देखते हुए आपका घबराना स्वाभाविक है।

इसमें लोगों की मदद के लिए केंद्र सरकार आगे आई है। सरकार जल्द ही आधार कार्ड पर आधारित आधार एप लॉन्च करने वाली है। इसकी मदद से आप पूरी तरह सुरक्षित लेनदेन कर सकेंगे, वह भी मुफ्त।

adhar

100 करोड़ आधार कार्ड बने

देश में लगभग 100 करोड़ लोगों के आधार कार्ड बन चुके हैं। जिनमें लगभग 40 करोड़ के आधार नम्बर बैंक खाते से लिंक भी हो चुके हैं।

 

यूं कर सकेंगे ट्रांजेक्शन

सबसे पहले हमें अपना आधार कार्ड अपने बैंक खाते से लिंक करना होगा। बस हो गया काम। किसी भी दुकान-होटल या कहीं भी जाइए, कुछ भी खरीदिए, बस अपना आधार नम्बर बता दीजिए। इसके लिए दुकानदारों को एक स्मार्ट फोन और फिंगर प्रिंट स्केनर रखना होगा। स्मार्ट फोन में वे आधार एप डाउनलोड करेंगे। ग्राहक अपना आधार नम्बर बताकर अपनी फिगर स्केन करेंगे तो उनका बैंक खाता ओपन हो जाएगा। इसमें से वह राशि दुकानदार के खाते में ट्रांसफर कर सकेंगे।

यूं है सुरक्षित

आधार नम्बर से लेनदेन के लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम, ई वॉलेट आदि किसी की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आपकी जेब में आधार कार्ड भी नहीं होगा तो चलेगा। आपको बस उसका नम्बर याद रखना है। आपका फिंगर प्रिंट और आधार नम्बर ही काफी है। इससे कोई दूसरा आपके खाते में सेंध नहीं लगा सकेगा।

Check Also

कार में पेट्रोल भरवाकर बिना रुपए दिए ही भागे बदमाश, नोजल तोड़ा हादसा टला

 CCTV फुटेज आया सामने अजमेर। श्रीनगर के पास एक पेट्रोल पंप पर कार सवार पेट्रोल …