Breaking News
Home / breaking / SBI का तोहफा : अब ग्राहक खुद अपना एटीएम कार्ड कर सकेंगे ऑन-ऑफ

SBI का तोहफा : अब ग्राहक खुद अपना एटीएम कार्ड कर सकेंगे ऑन-ऑफ

नई दिल्ली । अगर आप एसबीआई के कस्टमर हैं तो अब अपने एटीएम कार्ड को खुद ही ऑन-ऑफ कर सकते हैं। बैंक ने खास सुविधा मुहैया कराई है। इससे आप एटीएम ठगी से बच सकते हैं।

यह सुविधा एसबीआई क्विक ऐप से मिलेगी। इस ऐप में खास एटीएम कार्ड की कंट्रोलिंग के लिए विशेष फीचर्स मौजूद हैं। एसबीआई क्विक वैसे तो मिस्ड कॉल व एसबीआई बैंकिंग सुविधा है। लेकिन अब इसका ऐप भी मौजूद है, जिससे आप और आसानी से एसबीआई की सुविधा का लाभ ले सकते हैं। वैसे तो एसबीआई क्विक में बाकी के एसबीआई ऐप्स की तरह ही कई फीचर्स हैं लेकिन इसमें एटीएम कार्ड के लिए अलग से कुछ सुविधाएं हैं।

 इसके जरिए आप अपने एटीएम कार्ड को किसी भी एटीएम, पीओएस मशीन, ई-कॉमर्स, इंटरनेशनल और डॉमेस्टिक इस्तेमाल के लिए स्विच ऑन या ऑफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप के एटीएम कम डेबिट कार्ड फीचर में जाकर अपने कार्ड के आखिरी 4 डिजिट डालकर एटीएम कार्ड स्विच ऑन/ऑफ पर क्लिक करना है। उसके बाद जिस ऑप्शंस चुन सकते हैं और स्विच ऑन या ऑफ कर सकते हैं।

सुरक्षा का यह इंतजाम

 यह ऐप आपको अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने, ऑन या ऑफ करने और एटीएम पिन जनरेट करने की सुविधा उपलब्ध कराता है। यानी इसके जरिए आप अपने कार्ड की सिक्योरिटी का पूरा इंतजाम केवल स्मार्टफोन के माध्यम से कर सकते हैं। हालांकि, इस ऐप को तभी इस्तेमाल किया जा सकेगा, जब जिस मोबाइल नंबर पर इस ऐप को डाउनलोड किया गया है वह बैंक में रजिस्टर्ड हो।

कैसे काम करेगी ऐप : सबसे पहले इस ऐप को शुरू करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए आपको ऐप के रजिस्ट्रेशन फीचर में जाकर जिस नंबर पर ऐप डाउनलोड किया है उसे एंटर करना है। इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

Check Also

29 अप्रैल सोमवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, पंचमी तिथि, वार सोमवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …