Breaking News
Home / breaking / अभिनन्दन के स्वागत में वाघा बॉर्डर पर उमड़ी भीड़, जश्न का माहौल

अभिनन्दन के स्वागत में वाघा बॉर्डर पर उमड़ी भीड़, जश्न का माहौल

नई दिल्ली। दो दिन पहले पाकिस्तान में पकड़े गए भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन शुक्रवार को वापिस भारत लौट रहे हैं। पाकिस्तान उन्हें वाघा बॉर्डर पर भारत के सुपुर्द करेगा। अपने वीर जवान का स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में लोग वाघा बॉर्डर पहुंच रहे हैं।
हाथों में फूल मालाएं और तिरंगा थामे लोग बेसब्री से उस पल का इंतजार कर रहे हैं जब पाकिस्तान का लड़ाकू विमान गिराने वाले जांबाज को खुद पाकिस्तान ही ससम्मान भारत की धरती पर छोड़ेगा। वायुसेना का एक प्रतिनिधिमंडल भी वाघा बॉर्डर पहुंच गया है। अभिनन्दन को दोपहर 2 बजे भारत को सौंपा जाएगा। हालांकि पाकिस्तान ने शाम को होने वाली बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के दौरान अभिनन्दन को सौंपने की बात भी कही है।
उधर, पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग ने अभिनंदन को लेकर कागजी कार्रवाई पूरी कर ली है। हालांकि पाकिस्तान की अदालत में अभिनन्दन की रिहाई पर रोक लगाने के लिए एक रिट दायर की गई है।
मालूम हो कि परसों तड़के पाकिस्तान के लड़ाकू विमान भारतीय सीमा में घुस आए थे। उन्हें खदेड़ने के दौरान भारतीय वायुसेना के वीर अभिनंदन ने पाकिस्तान का एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया था। इसी दौरान तकनीकी खराबी के कारण उनका मिग-21 विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया और अभिनन्दन पाकिस्तानी सीमा में गिर गए। पाकिस्तान ने उन्हें बन्दी बना लिया।

कल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अभिनन्दन को लेकर भारत से सौदेबाजी करने की कोशिश की और शांति का लेक्चर दिया लेकिन भारत किसी भी दबाव में आए बगैर पाकिस्तान पर प्रेशर बनाने में कामयाब रहा।

भारत ने जेनेवा सन्धि के तहत भारतीय पायलट को तुरंत लौटाने का दबाव बनाया। साथ ही पाकिस्तान को ‘बड़ा कदम’ उठाने की चेतावनी भी दे दी। इस दौरान पूरी दुनिया को भारत के साथ देखकर पाकिस्तान बे-चारा हो गया। यही वजह है कि पाकिस्तान ने बिना किसी शर्त अभिनन्दन को भारत के सुपुर्द करने की घोषणा कर दी।

Check Also

 5 मई रविवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, द्वादशी तिथि, वार रविवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …