Breaking News
Home / देश दुनिया / उत्तराखंड में बारिश से 34 लोगों की मौत, स्कूल बंद

उत्तराखंड में बारिश से 34 लोगों की मौत, स्कूल बंद

uttrakhand

देहरादून/नई दिल्ली। उत्तराखंड में पिछले 48 घंटों से हो रही भारी बारिश से जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है। बारिश के कारण अब तक 34 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। भारी बारिश की आशंका के चलते हरिद्वार, टिहरी, पिथौरागढ़, नैनीताल के सभी स्कूल मंगलवार तक बंद रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों की मौत पर दु:ख प्रकट करते हुए उम्मीद जताई है कि उत्तराखंड में जल्दी ही हालात सामान्य हो जाएंगे।
प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को ट्विट करते हुए कहा ‘उत्तराखंड में बादल फटने और भारी बारिश में लोगों की जान जाने से मैं दु:खी हूं। पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं’। उन्होंने यह भी कहा ‘जो लोग हादसों में ज़ख्मी हुए हैं उनके लिए मैं प्रार्थना करता हूं। मुझे उम्मीद है कि वर्षा प्रभावित इलाकों में हालात जल्दी ही सामान्य हो जाएंगे’।वहीं, कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने भी उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश में हुए भारी जानमाल के नुकसान पर गहरा दु:ख जताया।
शनिवार को एक बार फिर चमोली में बादल फटने से बड़ी तबाही हुई है, जिससे बद्रीनाथ जाने वाले सभी रास्ते बंद हो गए हैं। राहत और बचाव की टीम को मौके पर रवाना कर दिया गया है लेकिन रास्ते बंद होने से काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उत्तराखंड सरकार ने राज्य में सभी नागरिकों से सतर्क रहने का अनुरोध किया है और सभी जिलाधिकारियों को नदी के आस-पास संवेदनशील क्षेत्रों की बसावटों में सूचना के साथ-साथ सुरक्षित स्थानों पर भेजने के निर्देश दिए हैं।
उत्तराखंड में बारिश और बादल से अलग-अलग इलाकों में अब तक करीब 34 लोगों की मौत हो गई है जबकि सैकड़ों लोग लापता है। देवभूमि में जिस तरह नदियां उफान पर हैं और जिस तरह से आसमानी आफत बरस रही है। उससे तीन साल पहले हुई तबाही का डर फिर से सताने लगा है। ऋषिकेश में गंगा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। लगातार हो रही बारिश से ऋषिकेष-बद्रीनाथ मार्ग पर चट्टान खिसकने से हाइवे बंद हो गया है।
मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों में उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में और अन्य क्षेत्रों में भी जोरदार बारिश होने की संभावना है। इतना ही नहीं हिमालयी क्षेत्र में और उत्तराखंड में हिमाचल प्रदेश में भी जमकर बारिश हो सकती है। मानसून की लहर उत्तर भारत में भी तेज असर दिखा सकता है।

Check Also

अकेली महिलाओं के घरों में झांकता था युवक, 50 महिलाओं ने की शिकायत

नादिया. पश्चिम बंगाल के नादिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *