Breaking News
Home / breaking / घर में छिपा बैठा था 15 साल पुराना कोबरा, पास में खेल रहे थे बच्चे

घर में छिपा बैठा था 15 साल पुराना कोबरा, पास में खेल रहे थे बच्चे

 

सीवान।बिहार के सीवान में इंडियन कोबरा सांप मिलने से हड़कंप मच गया. आनन-फानन में लोगों ने रेस्क्यू टीम को सूचना दी. इसके बाद इंडियन कोबार को रेस्क्यू कर टीम अपने साथ ले गई.

पूरा मामला सीवान जिले के रघुनाथपुर प्रखंड के गभीरार गांव की है. जहां रामदेव यादव के घर से इंडियन कोबरा निकला .गनीमत रही कि समय रहते उसे रेस्क्यू कर लिया गया, नहीं तो वह कई लोगों को डंस सकता था. वहीं रेस्क्यू करने के दौरान रेस्क्यू टीम के भी पसीने छूट गए. हालांकि कड़ी मशक्कत के बाद सांप को रेस्क्यू किया जा सका.

 

रामदेव यादव के घर में लकड़िया रखी हुई थी. उसी लकड़ी के तह में कोबरा छिपा हुआ था. घरवालों को उस समय सांप होने की जानकारी लगी, जब सांप फुफकार रहा था. आवाज सुन पहले तो घर वालों को लगा कि घर के बच्चे खेलकूद रहे हैं. वहीं आवाज निकाल कर मजाक कर रहे होंगे.

 

जब लकड़ी के पास घरवाले गए तो सांप को फुफकारते हुए चूहों को पकड़ता देखा. सांप को देखते ही घर वालों के रोंगटे खड़े हो गए और वे चिल्लाते हुए घर से बाहर भागे. देखते ही देखते गांव वाले जुट गए. जिसके बाद रेस्क्यू टीम को सूचना दी गई और काफी मशक्कत के बाद इंडियन कोबारा को पकड़ा जा सका.

काफी मशक्कत के बाद रेस्क्यू टीम ने इंडियन कोबरा को पकड़ा
इंडियन कोबरा को पकड़ने के लिए बुलाए गए रेस्क्यू टीम के स्टाफ रोहित रंजन ने बताया कि पिछले 8 वर्षो से सांप को पकड़ने का काम कर रहे हैं. लेकिन यह इंडियन कोबारा काफी खतरनाक और इसकी आयु लगभग 15 वर्ष है. सांप की उम्र अधिक होने की वजह से उसमें विष की मात्रा अधिक होने के साथ-साथ खतरनाक हो जाता है. अगर वह गलती से भी इंसान को काट लेता तो निश्चित तौर पर 2 से 3 घंटे के अंदर इंसान की मृत्यु हो जाती.

उन्होंने बताया कि खासतौर पर इस सांप को ग्रामीण इलाके के लोग गेंहूमन सांप कहते हैं. वहीं इस सांप को इंडियन एस्पेक्टिकल कोबरा ( Indian spectacled Cobra ) या इंडियन कोबरा (Indian Cobra) के नाम से भी जाना जाता है.

Check Also

VIDEO : जैनाचार्य सुनील सागर RSS कार्यकर्ताओं संग पहुंचे अढाई दिन का झोपड़ा, मुस्लिमों ने किया विरोध

हमारा सांस्कृतिक गौरव पुनर्स्थापित होना चाहिए अजमेर। जैनाचार्य सुनील सागर जी महाराज ने मंगलवार सुबह राष्ट्रीय …