Breaking News
Home / breaking / चाइनीज माल की तरह उसका टैंक भी घटिया निकला, पहले ही दौर में टूट गया

चाइनीज माल की तरह उसका टैंक भी घटिया निकला, पहले ही दौर में टूट गया

 

मॉस्को। रूस में चल रहे अंतरराष्ट्रीय सैन्य गेम्स 2017 में बड़े देशों की सेना के टैंकों के बीच मुकाबले में चाइनीज माल की पोल खुल गई। चीनी टैंक पहले ही दौर में तहस-नहस हो गया। भारतीय सेना दूसरे दौर में पहुंच गई लेकिन चीनी टीम पहले ही राउंड में बाहर हो गई है।

प्रतियोगिता के पहले राउंड में चीन का टैंक लड़खड़ा गया और देखते ही देखते उसके कई हिस्से अलग हो गए। यहां तक कि चीनी टैंक का पहिया ही अलग हो गया। चीनी सेना को इस प्रतियोगिता में अपने खराब सैन्य उपकरण के कारण शर्मिंदा होना पड़ा।

इसके साथ ही चीन के सैन्य उपकरणों पर एक बार फिर सवालिया निशान लग गया। इसके बाद भारत में इसका जमकर मजाक बनाया जा रहा है। सोशल मीडिया पर भी कहा जा रहा है कि चीन का माल है, ज्यादा नहीं चलेगा।

मालूम हो कि इस वर्ष इस प्रतियोगिता में कुल 19 देश हिस्सा ले रहे हैं। इनमें रूस, भारत, चीन, कजाकिस्तान जैसे देश प्रमुख हैं। पहले राउंड में रूस पहले नंबर पर रहा, वहीं भारतीय टीम चौथे नंबर पर रही। अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेलों में 28 स्पर्धाएं होनी हैं।

 

भारतीय सेना की टीम पिछले तीन वर्षों से स्पर्धा में हिस्सा ले रही है। इंडियन आर्मी सेना इस वर्ष पहली बार अपने टी 90 टैंकों के साथ हिस्सा ले रही है। ये टैंक जहाज के जरिए रूस भेजे गए हैं।

अब ये मुकाबले होंगे

दूसरे राउंड में टैंक के अलावा हथियार चलाने की भी प्रतियोगिता होगी। इसमें भारतीय सेना का मुकाबला 10 अगस्त को होगा। दूसरे राउंड में हथियार चलाने के अलावा 48 किलोमीटर की रिले रेस होगी। इसमें एक ही टैंक होगा और उसके द्वारा ही करतब दिखाए जाएंगे। दूसरे राउंड में टॉप पर रहने वाली चार टीमें अगले राउंड में जाएंगी। फाइनल मुकाबला 12 अगस्त को होगा।

Check Also

10 मई शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

    वैशाख मास, शुक्ल पक्ष, तृतीया तिथि, अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, …