Breaking News
Home / breaking / चारधाम यात्रा से पहले 8 हजार गाड़ियां बुक, तीर्थयात्रियों को नहीं मिलेगी कैब

चारधाम यात्रा से पहले 8 हजार गाड़ियां बुक, तीर्थयात्रियों को नहीं मिलेगी कैब

 
 

देहरादून: चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले ही देहरादून से संचालित ज्यादातर ट्रैवल एजेंसियों की सभी गाड़ियां बुक हो गई हैं। दून ट्रेवल्स ऑनर्स एसोसिएशन से जुड़ी करीब 8,000 टैक्सियों की बुकिंग फुल है। इससे तीर्थयात्रियों को बुकिंग के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। आगामी 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा शुरू होने वाली है। इसको लेकर सरकार, शासन और जिला प्रशासन के साथ ही तमाम संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। दून ट्रेवल्स ऑनर्स एसोसिएशन के प्रधान योगेश अग्रवाल ने बताया कि एसोसिएशन से जुड़ी 8 हजार के लगभग गाड़ियों की बुकिंग हो चुकी है।

यह भी देखें

उत्तराखंड के अलावा बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, गुजरात सहित अन्य राज्यों के तीर्थयात्रियों की बुकिंग लगातार आ रही है, लेकिन गाड़ियां खाली नहीं होने के कारण उन्हें इन्कार किया जा रहा है। ट्रेवल्स एजेंसी संचालक विशेष गर्ग का कहना है कि उनके पास भी गाड़ियों की कमी हो गई है। ज्यादातर गाड़ियां बुक हो गई हैं। ऐसे में तीर्थयात्रियों को इंकार किया जा रहा है।

ऑटोमोबाइल कंपनियों ने गाड़ियां देने से इनकार किया

दून ट्रेवल्स ऑनर्स एसोसिएशन के प्रधान योगेश अग्रवाल ने बताया कि उनके पास 130 के करीब गाड़ियां हैं, जिसकी बुकिंग हो चुकी है। जबकि, उन्होंने 15 नई गाड़ियां खरीदने के लिए बुकिंग कराई हैं, लेकिन ऑटोमोबाइल कंपनियों ने यात्रा से पहले गाड़ियां मुहैया कराने के लिए हाथ खड़े कर दिए हैं। ऐसे में गाड़ियों की कमी होने के कारण उनको गाड़ियों की बुकिंग करवाने आने वाले तीर्थ यात्रियों को न कहना पड़ रहा है।

यातायात को लेकर रूट प्लान का खाका तैयार

चार धाम यात्रा को सुगम और सफल बनाने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा यात्रा रूट का खाका तैयार कर दिया गया है। वहीं इस बार वाहनों की निगरानी और दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए चारधाम यात्रा मार्ग पर नंबर प्लेट रिकगनिशन (एनपीआर) और स्पीड डिटेक्टर कैमरे भी लगाए जाएंगे। ऋषिकेश और मुनि की रेती क्षेत्र में स्थापित दो कंट्रोल रूम से यातायात संचालन पर नजर रखी जाएगी।

 चारधाम यात्रा के दौरान वीकेंड पर यातायात का संचालन पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है। यात्रा के दौरान यात्रियों को जाम से न जूझना पड़े इस ओर ध्यान दिया जाएगा। कई बार तपोवन से लेकर शिवपुरी तक सड़क पर जाम लग जाता है। इस यात्रा सीजन में तीनों जिलों (देहरादून, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल) की यातायात पुलिस में आपसी समन्वय से यातायात व्यवस्था को बेहतर करने के लिए मुनि की रेती के यातायात निरीक्षक सिद्धार्थ कुकरेती को प्रभार सौंपा गया है।

यह भी देखें

https://youtu.be/4ICTdbsdoCo
कुकरेती ने बताया कि चारधाम यात्रा के लिए रूट प्लान तैयार किया गया है। चारधाम यात्रा के दौरान वीकेंड पर वाहनों का सबसे अधिक दबाव होता है। वीकेंड पर सुबह 8 से रात 10 बजे भारी वाहनों के संचालन पर रोक होगी। हरिद्वार से आने वाले वाहनों को श्यामपुर बाईपास पर डायवर्ट किया जाएगा। बताया कि वापसी में वाहनों को ब्रह्मपुरी से डायवर्ट कर गरुणचट्टी से पशुलोक बैराज भेजा जाएगा। यहां से वाहन आगे चीला रोड से हरिद्वार या कोयलग्रांट तिराहे से देहरादून के लिए आगे जाएंगे। बताया कि ऋषिकेश, मुनि की रेती और लक्ष्मणझूला के सभी चौक चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। ऋषिकेश और मुनि की रेती में कंट्रोल रूम से यातायात व्यवस्था पर नजर रखी जाएगी। बताया कि वाहनों की निगरानी और दुर्घटनाओं को कम करने के लिए देवप्रयाग और कीर्तिनगर क्षेत्र में दो एनपीआर और स्पीड डिटेक्टर कैमरे लगाए जाएंगे।
श्यामपुर और मनसा देवी फाटक पर अब तक अंडर पास या आरओबी नहीं बन पाया है। यातायात निरीक्षक सिद्धार्थ कुकरेती ने बताया कि वीकेंड पर मनसा देवी फाटक और श्यामपुर फाटक से पहले भारी वाहनों को रोकने की योजना बनाई गई है। बताया कि सुबह आठ से दो बजे तक श्यामपुर फाटक से बाहरी वाहनों को देहरादून की ओर डायवर्ट कर खड़ा कराया जाएगा। वहीं शाम तीन बजे से रात 10 बजे तक मनसा देवी से पहले भारी वाहनों को आईडीपीएल में निर्धारित पार्किंग में खड़े कराए जाएंगे।

Check Also

4 मई शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, एकादशी तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, रात 08.39 …