Breaking News
Home / देश दुनिया / चिट्ठी के साथ पर खेतीबाड़ी के टिप्स भी देंगे डाकिए

चिट्ठी के साथ पर खेतीबाड़ी के टिप्स भी देंगे डाकिए

postman
बागपत। केन्द्र सरकार ने अब देशभर के डाकियों को हाईटैक करने जा रही है। उनके कंधों पर चिट्ठियों का बोझ कम होने के बाद सरकार ने कृषि की जिम्मेदारी भी डाल दी है, क्योंकि डाकियों के कंधों पर चिट्टियों का बोझ नहीं रहा, जिससे उनको एक जिम्मेदारी सौंप दी। डाकिया गांव-गांव जाकर किसानों को फसलों में लगने वाले कीट, किस समय कौन सी फसल की बुवाई करनी चाहिए व मौसम की जानकारी देकर उन्हें जागरूक करेंगे। इसके लिए सभी डाक घरों में आदेश जारी कर दिया और इससे विभाग को दोहरा लाभ होगा और कृषि विभाग भी इसमें पूरा सहयोग करेगा। डाकिया फसलों की जानकारी के साथ-साथ अपने विभाग की जानकारी भी किसानों को देेंगे, जिससे विभाग को फायदा हो सके।

केन्द्र सरकार धीरे-धीरे डाकघरों को हाईटैक कर रही है, जिससे डाकियों के कंधों से चिट्टियों का बोझ कम हो गया था, क्योंकि सभी डाक आॅनलाइन हो गई थी। एक वो समय था जब डाकिया गांव-गांव व घर-घर जाकर लोगों को चिट्टी बांटता था, लेकिन जब से सभी कार्य आॅनलाइन होने के बाद चिट्ठी बांटने का कार्य भी कम हो गया था। इसके लिए केन्द्र सरकार ने डाक विभाग को किसानों को कृषि की जानकारी देने के लिए जिम्मेदारी सौंप दी है। केन्द्र सरकार ने उनके कंधों पर कृषि की जिम्मेदारी भी डाल दी है। गांव-गांव जाकर डाकिया किसानों को फसलों में लगने वाले कीटों व किस-किस समय कौन सी फसल की बुवाई करनी चाहिए व मौसम की जानकारी दी जाएगी।

शासन ने डाक विभाग को जिम्मेदारी सौंपी दी और इससे विभाग को दोहरा लाभ होगा। कृषि विभाग भी विभाग का इसमें सहयोग करेगा। डाकिया फसलों की जानकारी के साथ-साथ अपने विभाग की जानकारी भी किसानों को देंगे। इसके लिए शासन ने आदेश जारी कर दिए है और यह अभियान जल्द ही चलने वाला है। डाकिया किसानों के पास जाएगा और उन्हें बताएगा कि आज यह मौसम चल रहा है और इस मौसम में फसल को इसका नुकसान हो जाएगा। केन्द्र सरकार के डाक विभाग को हाईटैक करने के लिए यह अच्छा कदम है। इसमें कृषि विभाग भी पूरा सहयोग करेगा। जिला कृषि रक्षा अधिकारी पवन कुमार विश्वकर्मा का कहना है कि केन्द्र सरकार का आदेश डाक विभागों में आ गया है और विभाग भी डाकियों का पूरा सहयोग करेगा।

Check Also

अकेली महिलाओं के घरों में झांकता था युवक, 50 महिलाओं ने की शिकायत

नादिया. पश्चिम बंगाल के नादिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *