Breaking News
Home / देश दुनिया / ताइवान में 6.4 तीव्रता का भूकंप, 5 मरे, सैकड़ों फंसे

ताइवान में 6.4 तीव्रता का भूकंप, 5 मरे, सैकड़ों फंसे

taiwan

ताइपे। दक्षिणी ताइवान के ताईनान शहर क्षेत्र में शनिवार सुबह आए भूकंप के तेज झटकों से अब तक 5 लोगों की मौत होने के साथ 100 से ज्यादा की संख्या में लोग बुरी तरह घायल हुए हैं। वहीं 6.4 तीव्रता वाले इस भूकंप में कई इमारतें जमींदोज हो गईं। अभी तक बचावकर्मियों ने 200 से अधि‍क लोगों की जान बचाई है। भूकंप के झटके राजधानी ताइपे में 300 किलोमीटर आगे भी महसूस किए गए ।

earthquake5
ताईनान शहर के आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार भूकंप में कम से कम 10 इमारतें जमींदोज हो गई, जबकि चार इमारतें एक तरफ झुक गईं। घायलों को लगातार अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। सबसे ज्यादा नुकसान यहां ताईनान शहर की योंगकांग जिले में 17 मंजिली एक इमारत के जमींदोज होने से हुआ है। इसमें फंसे लोगों में से 127 को सुरक्षित बाहर निकाला जा सका है।

अमेरिका के भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) की ओर से बताया जा रहा है कि भूकंप हल्का था, जिसका अर्थ है कि इसका असर व्यापक होगा। उधर, ताइवान की मौसम एवं भूकंप निगरानी केंद्र ने भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.4 मापी है और यह 16.7 किलोमीटर गहराई में हुआ बताया है ।

उल्लेखनीय है कि मध्य ताइवान में इससे पहले भी कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिसमें कि छोटा-मोटा नुकसान ही होता था। पुराने आए भूकंप में सन् 1999 में में आया भूकंप ही ऐसा रहा था जिसमें कि सबसे ज्यादा जान-माल का नुकसान हुआ था। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.6 मापी गई थी। इसमें 2 हजार 300 से ज्यादा लोग मारे गए थे साथ में सैंकड़ों की संख्या इमारतें जमींदोज हो गई थीं।

Check Also

दोस्त की गर्लफ्रेंड से बनाए अवैध सम्बन्ध, अधजली लाश ने खुद उगले राज

कोंडागांव। जिले में एक दोस्त ने अपने ही दोस्त की हत्या कर दी। बताया जा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *