Breaking News
Home / breaking / दिल्ली में दिखेगा अटल टनल रोहतांग का थ्री-डी मॉडल, परेड में होगा शामिल

दिल्ली में दिखेगा अटल टनल रोहतांग का थ्री-डी मॉडल, परेड में होगा शामिल

शिमला। भाषा एवं संस्कृति विभाग दिल्ली में होने वाली गणतंत्र दिवस परेड के लिए हर साल मॉडल भेजता है। इस बार संस्कृति विभाग ने रक्षा मंत्रालय को 3 मॉडल भेजे थे। इनमें से रक्षा मंत्रालय ने अटल टनल रोहतांग के मॉडल को प्रस्तुत करने के लिए कहा है। रक्षा मंत्रालय ने संस्कृति विभाग को कहा कि मेले व त्यौहार के मॉडल कई बार प्रस्तुत किए जा चुके हैं। इस बार कुछ नया मॉडल तैयार किया जाए जो सबसे अलग हो।

भाषा एवं संस्कृति विभाग के निदेशक सुनील शर्मा ने कहा कि भाषा एवं संस्कृति विभाग की ओर से गणतंत्र दिवस परेड के लिए 3 मॉडल तैयार किए गए थे। इसमें 2 मॉडल प्रदेश के मेले व त्यौहार से संबंधित थे वहीं तीसरा मॉडल अटल टनल रोहतांग को लेकर बनाया गया था। इस मॉडल को रक्षा मंत्रालय की ओर से गणतंत्र दिवस परेड में शामिल करने को कहा गया है।

उन्होंने कहा कि रोहतांग टनल के मॉडल का पहले थ्री-डी वीडियो बनाया जाएगा। इस वीडियो को पहले रक्षा मंत्रालय को भेजा जाएगा। उसके बाद ही रक्षा मंत्रालय मॉडल को गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल करने का निर्णय लेगा। उन्होंने कहा कि संस्कृति विभाग अगले सप्ताह तक रोहतांग टनल के थ्री-डी मॉडल को रक्षा मंत्रायल के लिए भेजेगा।

गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार हिमाचल से 3 प्रस्ताव भेजे गए थे। पहला मॉडल अटल टनल और लाहौल-स्पीति की संस्कृति को शामिल किया गया था। दूसरे मॉडल के तौर पर हिमाचल के 5 अहम शक्तिपीठों को शामिल किया गया था। वहीं तीसरे मॉडल के तौर पर मोदी के लोकल को ग्लोबल नारे पर आधारित हिमाचल की शिल्पकला को मॉडल के तौर पर बनाया गया था।

Check Also

अवैध मदरसे पर छापा, 21 बच्चों को कराया मुक्त

लखनऊ। दुबग्गा के अवैध मदरसे से बाल आयोग की टीम ने 21 बच्चों को मुक्त …