Breaking News
Home / breaking / बीमार पाकिस्तानी बच्ची के लिए सुषमा ने निभाया वादा, जारी किया वीजा

बीमार पाकिस्तानी बच्ची के लिए सुषमा ने निभाया वादा, जारी किया वीजा

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस पर किए वादे को पूरा करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को एक बीमार पाकिस्तानी बच्ची को भारत में ओपन हार्ट सर्जरी कराने के लिए वीजा जारी किया है।

सुषमा ने बच्ची की मां निदा शोएब के वीजा देने के आग्रह पर अपने जवाबी ट्वीट में कहा कि हां, हम सात वर्षीय बेटी के भात में ओपन हार्ट सर्जरी के लिए वीजा की अनुमति दे रहे हैं।उन्होंने कहा कि हम उसके जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना भी करते हैं।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विदेश मंत्रालय ने घोषणा की थी कि भारत सभी प्रामाणिक पाकिस्तानी मरीजों को चिकित्सा वीजा प्रदान करेगा। स्वतंत्रता दिवस पर अपने ट्वीट में स्वराज ने कहा था कि भारत के स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर हम सभी लंबित प्रामाणिक मामलों में चिकित्सा वीजा देंगे।

जब कई मुद्दों को लेकर दोनों देशों के बीच संबंधों में खटास बढ़ गई, तो मंत्रालय ने मई में घोषणा की थी कि पाकिस्तानी नागरिकों को सिर्फ पाकिस्तान के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के पत्र पर ही चिकित्सा वीजा दिया जाएगा।

इस कार्रवाई को पाकिस्तान ने बहुत ही अफसोसजनक करार दिया था। उसने कहा था कि विदेश मामलों के सलाहकार से पत्र के लिए कहना कूटनीतिक मानदंडों के खिलाफ है और इस तरह की जरूरत किसी अन्य देश के लिए निर्धारित नहीं की गई है।

हालांकि, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के एक मरीज को 18 जुलाई को ट्यूमर के इलाज के लिए वीजा दिया गया था। सुषमा ने कहा था कि उसे चिकित्सा वीजा के लिए पाकिस्तान सरकार से सिफारिश की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह क्षेत्र भारत का अभिन्न अंग है।

यह भी पढ़ें

भारतीय महिला के कपड़े उतरवाने पर सुषमा ने मांगी रिपोर्ट

उज्मा लौटी भारत, सुषमा बोलीं-घर में स्वागत है

विदेश मंत्री सुषमा से फिर एक पाकिस्तानी महिला ने मांगी मदद

Check Also

प्रसिद्ध TV कलाकार कपिल पंजाबी ने अजमेर में किया मतदान 

न्यूज नजर डॉट कॉम अजमेर। लोकतंत्र का आधार मताधिकार है। यह अधिकार होने के साथ …