Breaking News
Home / देश दुनिया / मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच! रिकॉर्ड तोड़ पारा

मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच! रिकॉर्ड तोड़ पारा

hot season
नई दिल्ली। अप्रैल की शुरुआत होते ही समूचे उत्तर भारत में लोगों को जबरदस्त गर्मी की मार झेलनी पड़ रही है। रविवार को दिल्ली में पारा 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं, शनिवार को दिल्ली में गर्मी ने पिछले दस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया और पारा 41.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, राजधानी दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, 25 प्रतिशत आर्द्रता के साथ हवा की गति दस किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई है। दिल्ली के पालम में शनिवार को अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।
पिछले दिनों मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताते हुए कहा था कि देश में इस बार अप्रैल से जून तक का मौसम लगभग पूरे देश में सामान्य से अधिक गर्म रहेगा। साथ ही भारत के मध्य और उत्तर पश्चिमी हिस्सों में लू चलने की सम्भावना है। मौसम विभाग ने पहली बार गर्मी और लू के बारे में भविष्यवाणी जारी करते हुए कहा कि इस साल लू की प्रचंडता और अवधि पूरे देश में बढ़ती हुई दिखाई दे रही है जिसके लिए ग्रीन हाउस गैसें काफी हद तक जिम्मेदार हैं। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार अप्रैल से जून तक उत्तर पश्चिम भारत, केरल से लेकर दक्षिण भारत और विदर्भ से लेकर मध्य भारत में औसत तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक रहने की संभावना
मौसम विज्ञान विभाग ने पहली बार गर्मियों के बारे में इस तरह का पूर्वानुमान जारी किया है। इस नई पहल के तहत मौसम विभाग एक अप्रैल से हर पांचवें दिन पूरे देश में गर्मी और लू की स्थिति पर चेतावनी भी जारी करेगा। मौसम विभाग की गर्मी संबंधी भविष्याणी की वैधता 15 दिनों की होगी और विभाग के वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

Check Also

एबीवीपी का विद्यार्थी स्नेहमिलन समारोह एसपीयू में आयोजित

न्यूज नजर डॉट कॉम गंगटोक। सिक्किम प्रोफेशनल युनिवर्सिटी में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का सिक्किम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *