Breaking News
Home / जयपुर / स्मार्ट फोन से होगी हर शिकायत दर्ज

स्मार्ट फोन से होगी हर शिकायत दर्ज

mobile caller tune
स्मार्ट सिटी के लिए जेडीए में मंथन
जयपुर। शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए क्या-क्या सुविधाएं विकसित की जा सकती है, ताकि आमजन की समस्याओं की सुनवाई हो और उसका आसानी से समाधान हो। ऐसे में इसके लिए स्मार्ट एप बनाने पर विचार हुआ, जिसके माध्यम से आमजन की उन तमाम छोटी-छोटी समस्याओं व शिकायतों को दर्ज किया जा सके, जिनके लिए उसे विभागों के चक्कर काटने पड़ते है या उसे पता ही नहीं होता कि आखिर शिकायत दर्ज करवाएं कहा। इस संबंध में एक प्राइवेट कंपनी ने प्रेजेन्टेशन भी दिया। जेडीसी शिखर अग्रवाल की अध्यक्षता में इस बैठक में जेडीए के अलावा पीएचईडी, बिजली, यातायात पुलिस और नगर निगम के अधिकारी भी मौजूद थे।
एप पर होगी शिकायत दर्ज
सूत्रों के मुताबिक स्मार्ट एप के जरिए कोई भी व्यक्ति अपने क्षेत्र की बिजली, पानी की शिकायत दर्ज करवा सकता है। इसके अलावा अगर कहीं रोड पर गढ्डा है या अन्य कोई समस्या हो तो वह उसका फोटो उस पर अपलोड कर समस्या को दर्ज करवा सकता है। ये समस्याएं संबंधित विभाग के संबंधित एरिया अधिकारी के पास अपने आप चली जाएगी। इससे शिकायत का जल्द से जल्द निस्तारण हो सकेगा।
ट्रेफिक जंक्शन और एंट्री पोइन्ट को हाईटैक करने पर विचार
बैठक में शहर के एंट्री-एग्जिट पोइन्ट को हाईटैक करने पर भी विचार किया। मौके पर सीसीटीवी कैमरे के साथ अन्य सुविधाएं विकसित हो। इसके अलावा शहर की मुख्य सडक़ों, सेंसेटिव एरिया आदि को सीसीटीवी से लगाकर कवर किया जाए और उनका कनेक्शन एक सिटी कंट्रोल रूम से हो। ताकि शहर में होने वाली हर गतिविधि पर पुलिस प्रशासन की सीधी नजर हो।

Check Also

9 लाख की सोने की चेन लेकर ग्राहक चंपत, ज्वैलर्स के उड़े होश

कुचामनसिटी. शहर के घाटी कुआं बाजार से ज्वैलर की दुकान में ग्राहक बनकर पहुंचे दो युवक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *