Breaking News
Home / breaking / यूपी की जेलों में बूढ़े कैदियों की दुर्दशा, 105 वर्ष की उम्र में भी काट रहा सजा

यूपी की जेलों में बूढ़े कैदियों की दुर्दशा, 105 वर्ष की उम्र में भी काट रहा सजा

add kamal

वाराणसी। विधानसभा चुनाव में कानून व्यवस्था और भ्रष्टाचार को लेकर विरोधी दलों के निशाने पर आई अखिलेश सरकार उम्र दराज बंदियों के रिहाई के लिए भी बहुत संजीदा नही रही।

18-55-49-images

अपने पांच वर्ष के कार्यकाल में सरकार के असंवेदनशील रवैये से अपने गुनाह से ज्यादा सजा पा कर 105 वर्ष के उम्र में जीवन से आजादी पाने की चाह वाले बंदी भी कारागार में बंद है।

18-55-11-images

सामाजिक संस्था लोकचेतना के आरटीआई में उजागर हुआ है कि शिवपुर स्थित केन्द्रीय कारागार में 105 वर्ष की अवस्था में चौथी पुत्र कुंजल अहीर निवासी गोरखपुर बन्द है। इसी जेल में जीवन के अन्तिम पायदान में खड़े 88 वर्षीय बंदी रामपाल पुत्र बद्री निवासी सुल्तानपुर,92 वर्ष के पुन्नी लाल निवासी गोंडा,94 वर्ष के रघुनाथ पुत्र अगंनू निवासी बाराबंकी,93 वर्ष के छोटे लाल पुत्र धन्नु निवासी अम्बेडकर नगर सहित कुल 219 बंदी है जो 88 वर्ष की उम्र पार कर चुके है।

सामाजिक संस्था के केके उपाध्याय ने बताया कि जेल में बंद ये उम्र दराज बंदी अपनी सामान्य दिनचर्या में भी अशक्त हो चुके है। बुजुर्ग बंदियो को मानवीय आधार पर रिहायी के लिए उच्चतम न्यायालय में दाखिले याचिका के बाद न्यायालय के आदेश का पालन करने में प्रदेश की अखिलेश सरकार ने संजीदगी नही दिखाई।

keva bio energy card-1

बताया कि इन बंदियों की रिहाई के लिए संस्था द्वारा सूचना के अधिकार के तहत जानकारी मांगने के बाद चार मार्च 2016 को तत्कालीन जिलाधिकारी की अध्यक्षता में दया याचिका के आधार पर अशक्त बंदियों को छोड़े जाने सम्बन्धित पत्रावली पर अब तक की गयी कार्यवाही की तीन बिन्दुओं की जानकारी मांगी गई। इस पर असंवेदनशील चौकाने वाली जानकारी मिली।

बताया कि बीते 23 फरवरी को जेल प्रशासन ने जेल में बंद कैदियो के उम्र से सम्बन्धित सूची दिया।

लेकिन कैदियों के परिजन के सम्पर्क सूत्र देने में असमर्थता प्रकट की गई। अशक्त बंदियों की रिहाई और इस मामले को लेकर संस्था का प्रतिनिधि मंडल प्रधानमंत्री और वाराणसी के सांसद नरेन्द्र मोदी से मिलकर बंदियो की मानवीय आधार पर रिहाई के लिए उनसे गुहार लगायेगा। जरूरत पड़ने पर कानून का भी सहारा लिया जायेगा।

Check Also

रामलला के दर्शन कर भावुक हुए पाकिस्तानी श्रद्धालु

अयोध्या। पाकिस्तान के 33 शहरों के 223 श्रद्धालुओं ने अयोध्या पहुंचकर रामलला के दरबार में …