Breaking News
Home / breaking / रेप की वजह से जन्मा बच्चा भी मां के अलावा मुआवजे का हकदार है

रेप की वजह से जन्मा बच्चा भी मां के अलावा मुआवजे का हकदार है

add kamal

सौतेले बाप ने किशोरी को बनाया माँ
नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है कि दुष्कर्म के बाद पैदा हुआ बच्चा भी दुष्कर्म पीड़िता के साथ मुआवजे का हकदार है ।

court

जस्टिस गीता मित्तल और जस्टिस आरके गौबा की बेंच ने दिल्ली के वसंत विहार के एक व्यक्ति को पटियाला हाउस कोर्ट द्वारा अपने सौतेली बेटी के साथ दुष्कर्म के आरोप में उम्रकैद की दी गई सजा को बरकरार रखने का आदेश दिया । कोर्ट ने कहा कि पोक्सो एक्ट में दुष्कर्म के कारण पैदा हुए बच्चे को लेकर पीड़ित मुआवजा योजना में मुआवजे का प्रावधान नहीं है। हाईकोर्ट ने सरकार से कहा है कि कानूनी प्रावधान में बदलाव के समय रेप के चाइल्ड विक्टिम के मुआवजे का प्रावधान भी शामिल किया जाए।

kewa-product
आरोपी ने वर्ष 2013 के नवंबर माह में अपनी करीब 14 साल की सौतेली बेटी के साथ दुष्कर्म किया और इस कारण पीड़िता गर्भवती हो गई। पीड़िता की मां उसे अस्पताल ले गई लेकिन वहां पता चला कि वह गर्भवती है और गर्भ 20 हफ्ते से ज्यादा का हो चुका था। ऐसी स्थिति में गर्भपात भी संभव नहीं था।

आखिर में 2014 की फरवरी में बच्ची ने एक बेटे को जन्म दिया। पटियाला कोर्ट ने इस मामले में 2015 में आरोपी को उम्रकैद की सजा सुनाई थी। इस फैसले के खिलाफ आरोपी ने दिल्ली हाईकोर्ट में अपील की थी ।

इस मामले में हाईकोर्ट ने कहा कि 14 साल की लड़की के साथ रेप हुआ और इस कारण वह अपराध प्रक्रिया संहिता की धारा-357 ए के तहत पीड़ित मुआवजा योजना के तहत मुआवजे की हकदार है।

कोर्ट ने इस बात को रेखांकित किया कि पीड़िता और उसकी मां ने दोषी पर जो विश्वास किया उसने उसका गला घोंटा । आरोपी की करतूत से पीड़िता के शरीर और दिलो दिमाग पर अनकही यातनाएं झेलनी पड़ी हैं । इस मामले में बेंच ने 24 अगस्त को दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था

Check Also

10 मई शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

    वैशाख मास, शुक्ल पक्ष, तृतीया तिथि, अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, …